Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Investment Tips: 2023 में कैसे करें इन्वेस्टमेंट, अपनाएं ये ट्रिक्स

Investment Mantra: अगर आप साल 2023 में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां हम कुछ बेहतरीन निवेश के तरीके बता रहे हैं.

Latest News
Investment Tips: 2023 में कैसे करें इन्वेस्टमेंट, अपनाएं ये ट्रिक्स

Investment Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: साल 2023 शुरू हो चुका है. इस नए साल में कई लोगों ने रिसोल्यूशन लिया होगा. किसी ने अपनी बुरी आदतों को छोड़ने का प्रण लिया होगा तो किसी ने अपने आपको वित्तीय तौर पर सुरक्षित रखने के लिए अपना उद्देश्य निर्धारित किया होगा. अब अगर आप अपने संकल्प को पूरा करना चाहते हैं तो यहां हम कुछ अच्छी वित्तीय योजना बता रहे हैं जिनकी मदद से आप स्मार्ट निवेश करके अपने फाइनेंस को बेहतर बना सकते हैं.

2023 में कौन से सेगमेंट करेंगे कमाल

लार्ज कैप

लार्ज एंड मिड कैप

मिड कैप 

फ्लेक्सी कैप

फोकस्ड

मल्टी कैप

स्माल कै

'स्मार्ट' लक्ष्य कैसे निर्धारित करें

कभी निवेश करने से पहले अपना लक्ष्य निर्धारित करें. लक्ष्य वह है जो 'स्मार्ट' स्पेसिफिक, मापने योग्य, प्राप्त करने योग्य, रिलेवेंट हो और टाइम बाउंड के अंदर दीर्घकालिक लक्ष्यों के लिए छोटा है. साथ ही लक्ष्य निर्धारित करते समय महंगाई को ध्यान में रखें.

जोखिम प्रबंधन 

आपात स्थिति और बीमा के लिए योजना. 6-12 महीने के खर्च के बराबर एक इमरजेंसी फंड तैयार रखें. ध्यान रखें कि इमरजेंसी फंड में लिक्विडिटी होनी चाहिए. बैंक एफडी, लिक्विड फंड, शॉर्ट ड्यूरेशन फंड में निवेश करें और पर्याप्त स्वास्थ्य और जीवन बीमा खरीदें, टॉप-अप, सुपर टॉप-अप के साथ बीमा कवर बढ़ाएं.

एसेट एलोकेशन की जरुरत है

इसे निवेश की अवधि, जोखिम लेने की क्षमता, उम्र और लक्ष्य के अनुसार करें. विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में निवेश एक परिसंपत्ति वर्ग में हानि की अस्थिरता को कम करता है और अन्य जोखिम-विशिष्ट रिटर्न द्वारा नियंत्रित किया जाता है. बाजार की उथल-पुथल में एसेट एलोकेशन प्रभावी होता है. जरुरत पड़ने पर एसेट रीबैलेंसिंग करें.

यह भी पढ़ें:  मार्केट में लगातार बढ़ रहा नकली नोटों का धंधा, क्या फेल रही है नोटबंदी?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement