Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC Jeevan Umang: हर दिन 44 रुपये का करें निवेश, मिलेंगे 27.60 लाख रुपये

LIC Jeevan Umang एक ऐसी बीमा योजना है जो आपके परिवार को आपके ना रहने पर भी वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है.

Latest News
LIC Jeevan Umang: हर दिन 44 रुपये का करें निवेश, मिलेंगे 27.60 लाख रुपये

LIC Jeevan Umang Policy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एलआईसी (LIC) हर एक वर्ग के लिए नई-नई योजनाएं लेकर आता है. यह लोगों को अपना पैसा बढ़ाने और अप्रत्याशित मौत की स्थिति में आर्थिक रूप से सुरक्षित रहने का विकल्प देता है. एलआईसी औसत मध्यम वर्ग के लिए एक बेहतर निवेश की प्रणाली रही है. इसमें म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) बाजार जैसा जोखिम भी नहीं होता है. एलआईसी जीवन उमंग (LIC Jeevan Umang) पॉलिसी इसका एक उदाहरण है.

एलआईसी जीवन उमंग (LIC Jeevan Umang) भारतीय जीवन बीमा (LIC) निगम की एक बेहतरीन पॉलिसी है. यह अच्छा रिटर्न देता है. यह लोगों को उनके रिटायरमेंट कॉर्पस को बढ़ाने में भी मदद करता है. एलआईसी जीवन उमंग प्लान आपको 100 साल तक का बीमा कवरेज देता है जो कि बहुत बड़ा है.

पॉलिसी की मैच्योरिटी के बाद 8 फीसदी रिटर्न मिलता है. इसमें परिपक्वता और मृत्यु के समय भी बोनस दिया जाता है. पॉलिसी का प्रीमियम आपको 80C के तहत टैक्स बचाने में मदद कर सकता है. मैच्योरिटी अमाउंट किसी भी आयकर से मुक्त है. यह पॉलिसी 90 दिन से 55 साल की उम्र के लोगों के लिए ली जा सकती है. मैच्योरिटी पर लोगों को एकमुश्त रकम मिलती है. इसके बाद आपको हर साल एक फिक्स इनकम होगी. यह 100 साल के लिए लाइफ कवर प्रदान करता है. पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद उसके नॉमिनी को भी मृत्यु लाभ के रूप में एकमुश्त राशि मिलेगी.

यदि कोई प्रति माह 1302 रुपये के प्रीमियम का भुगतान करता है, तो उसने 15,298 रुपये का निवेश किया होगा. यदि आप इस पैसे को 30 साल के लिए निवेश करते हैं, तो यह 4.78 लाख रुपये हो जाएगा. 31वें साल के बाद आपको हर साल 40,000 रुपये मिलने लगते हैं. यानी आपको 27.60 लाख रुपये मिलेंगे.

इसमें न्यूनतम बीमा राशि 2 लाख रुपये है.

यह पॉलिसी एलआईसी के आदर्श वाक्य- "जिंदगी के साथ भी, जिंदगी के बाद भी!" पर खरी उतरती है.

यह भी पढ़ें:  UPI123Pay: फीचर फोन का इस्तेमाल करके पैसे करें ट्रांसफर, यहां जानें पूरा स्टेप

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement