Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC ने लॉन्च किया New Pension Plus Plan, यहां जानें पूरी डिटेल

LIC ने एक नई पेंशन प्लस योजना शुरू की है. इस योजना में निवेश करने पर आपको प्रति महीने पेंशन का लाभ मिलेगा.

Latest News
LIC ने लॉन्च किया New Pension Plus Plan, यहां जानें पूरी डिटेल

New Pension Plus Plan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने हाल ही में एलआईसी की नई पेंशन प्लस योजना (New Pension Plus Plan) के रूप में जानी जाने वाली एक नई योजना शुरू की है. यह योजना एक यूनिट-लिंक्ड, गैर-भागीदारी व्यक्तिगत पेंशन योजना है. योजना व्यवस्थित और बचत करके फंड तैयार करती है. इसे मेच्योरिटी के बाद नियमित आय में परिवर्तित किया जा सकता है. योजना को सिंगल प्रीमियम या रेगुलर प्रीमियम भुगतान फ्रीक्वेंसी के रूप में खरीदा जा सकता है.

आइए इसकी विशेषताएं जानते हैं:

यह योजना एक गैर-भागीदारी, यूनिट-लिंक्ड, व्यक्तिगत पेंशन योजना है. नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग इंश्योरेंस प्लान के तहत, निवेशक बीमा कंपनी के कारोबार में हिस्सा नहीं लेते हैं. उन्हें बीमित राशि के आधार पर एक निश्चित प्रीमियम का भुगतान करना होगा और गारंटीड रिटर्न प्राप्त करना होगा.

नई पेंशन योजना को सिंगल प्रीमियम या रेगुलर प्रीमियम भुगतान फ्रीक्वेंसी के रूप में खरीदा जा सकता है. एक रेगुलर प्रीमियम पॉलिसी के लिए, पॉलिसी की अवधि के दौरान प्रीमियम देय होगा. निवेशक प्रीमियम राशि, पॉलिसी अवधि और निहित आयु का भुगतान करना चुन सकता है.

निवेशक उपलब्ध चार प्रकार के निवेश फंडों में से किसी एक में प्रीमियम का निवेश करना चुन सकते हैं. प्रीमियम आवंटन शुल्क की कटौती के बाद भुगतान किए गए प्रत्येक प्रीमियम का उपयोग निवेशक द्वारा चुने गए फंड की इकाइयों को खरीदने के लिए किया जाएगा.

यूनिट फंड वैल्यू (Unit Fund Value) या तो कई यूनिट्स को रद्द करने या नेट एसेट वैल्यू (NAV) को समायोजित करके विभिन्न अन्य शुल्कों की कटौती के अधीन होगी. बता दें एनएवी के आधार पर इकाइयों का मूल्य बढ़ या घट सकता है.

यह भी पढ़ें:  Apple Watch Ultra मिल रहा 3,000 रुपये से भी कम की कीमत पर, यहां पढ़ें पूरी खबर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement