Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC New Pension Plus Plan: यहां पढ़ें प्लान के बारे में 10 खास बातें 

LIC New Pension Plus Plan: एलआईसी की नई पेंशन प्लस योजना को एजेंटों, अन्य बिचैलियों के साथ-साथ एलआईसी की वेबसाइट से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है.

LIC New Pension Plus Plan: यहां पढ़ें प्लान के बारे में 10 खास बातें 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने नया पेंशन प्लस प्लान (New Pension Plus Plan) पेश किया है. प्लान को सिंगल प्रीमियम पेमेंट पॉलिसी या रेगुलर प्रीमियम पेमेंट के रूप में खरीदा जा सकता है. एलआईसी के अनुसार, यह प्लान 'युवा व्यक्तियों के लिए सेवानिवृत्ति के बाद के जीवन के लिए प्रावधान करने के लिए उपयुक्त है' और इसे ऑफलाइन (एजेंटों / बिचैलियों के माध्यम से) और ऑनलाइन दोनों तरह से खरीदा जा सकता है.

LIC New Pension Plus Plan की 10 खास बातें 

1) एलआईसी ने एक ट्वीट में कहा है कि यह नई पेंशन योजना 5 सितंबर से लागू हुई.

2) योजना को सिंगल प्रीमियम पेमेंट पॉलिसी या रेगुलर प्रीमियम पेमेंट के रूप में खरीदा जा सकता है. रेगुलर पेमेंट ऑप्शन के तहत, प्रीमियम पॉलिसी की अवधि के दौरान देय होगा.

3) पॉलिसीधारक के पास देय प्रीमियम की राशि और पॉलिसी की अवधि, प्रीमियम की न्यूनतम और अधिकतम सीमा, पॉलिसी अवधि और निहित आयु के अधीन चुनने का ऑप्शन होगा.

4) कुछ शर्तों के साथ मूल पॉलिसी के समान नियमों और शर्तों के साथ उसी पॉलिसी के भीतर संचय अवधि या आस्थगन अवधि को बढ़ाने का विकल्प भी उपलब्ध होगा.

5) यह एक नॉन-पार्टिसिपेटिंग, यूनिट लिंक्ड, पर्सनल पेंशन प्लान है जो व्यवस्थित और अनुशासित बचत द्वारा एक कोष बनाने में मदद करती है जिसे टर्म पूरा होने पर एक एनुयिटी प्लान खरीदकर नियमित आय में परिवर्तित किया जा सकता है.

Samsung Balance Mouse: ओवरटाइम से हो रही है परेशानी तो ले आइए यह माउस, जानिए, कैसे करेगा आपकी हेल्प?

6) राशि का निवेश करने के लिए, पॉलिसीधारक के पास कुल चार में से एक फंड का चयन करने का विकल्प होगा, प्रत्येक प्रीमियम 'प्रीमियम आवंटन शुल्क' के अधीन होगा

7) एक पॉलिसी वर्ष में धन परिवर्तन के लिए चार नि:शुल्क स्विच उपलब्ध हैं.

8) एलआईसी द्वारा दी जाने वाली गारंटीड एडीशंस नियमित प्रीमियम पर 5 फीसदी से 15.5 फीसदी और सिंगल प्रीमियम पर 5 फीसदी तक देय होगी.

9) दोनों ही मामलों में, पॉलिसी वर्ष पूरा होने पर इसका भुगतान करना होगा.

10) योजना को एजेंटों, अन्य मध्यस्थों के साथ-साथ एलआईसी की वेबसाइट से ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement