Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC Policy: खत्म होने वाली है LIC की यह स्कीम, चेक कर लें कब है आखिरी तारीख

LIC Dhan Varsha Scheme: अगर आप LIC के किसी बेहतरीन पॉलिसी में निवेश करने की सोच रहे हैं तो जल्द से जल्द इस पॉलिसी में निवेश कर लें.

Latest News
LIC Policy: खत्म होने वाली है LIC की यह स्कीम, चेक कर लें कब है आखिरी तारीख

LIC Dhan Varsha Scheme

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारतीय बीमा क्षेत्र की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने ग्राहकों की जरूरतों के मुताबिक नई-नई पॉलिसी की पेशकश करता रहता है. हाल ही में, LIC के अध्यक्ष एमआर कुमार ने घोषणा की कि कंपनी जल्द ही अपनी स्पेशल पॉलिसी में से एक एलआईसी धन वर्षा योजना (LIC Dhan Varsha Scheme) को बंद कर देगी. बता दें कि पॉलिसी 31 मार्च, 2023 तक उपलब्ध रहेगी, जिसके बाद यह खत्म हो जाएगी. यहां हम इस योजना और इसकी फीचर के बारे में जानेंगे.

एलआईसी धन वर्षा योजना कैसे काम करता है

एलआईसी धन वर्षा योजना (LIC Dhan Varsha Scheme) एक नॉन-लिंक्ड, व्यक्तिगत, बचत और एकल प्रीमियम बीमा योजना है जो बचत और सुरक्षा दोनों प्रदान करती है. योजना पॉलिसीधारक की असामयिक मृत्यु के मामले में मृत्यु लाभ प्रदान करती है. प्लान बार-बार प्रीमियम जमा करने की जरूरत को भी खत्म करता है. इस योजना में निवेश के दो ऑप्शन मौजूद हैं.

निवेश के ऑप्शन

एलआईसी धन वर्षा योजना (LIC Dhan Varsha Scheme) के तहत, निवेशक दो तरीके से निवेश कर सकता है. पहला ऑप्शन है निवेश 1.25 गुना प्रीमियम अमाउंट का लाभ पा सकता है. इस दौरान उसके नॉमिनी को 12.5 रुपये के एकल प्रीमियम जमा पर मृत्यु लाभ के रूप में 10 लाख रुपये मिलेंगे. दूसरे विकल्प में, निवेशकों को प्रीमियम राशि का दस गुना तक रिटर्न मिलता है. 10 लाख रुपये के एकल प्रीमियम जमा के साथ निवेशक को मौत पर एक करोड़ रुपये का रिटर्न मिल सकता है.

मैच्योरिटी पर रिटर्न

अगर पॉलिसीधारक योजना के पूरा होने तक जीवित रहता है, तो उसे मूल बीमित राशि के साथ-साथ गारंटीड एडिशंस का लाभ मिलता है. ये गारंटीडरिटर्न हर साल के अंत में पॉलिसी में जमा किए जाते हैं और पॉलिसीधारक को मैच्योरिटी पर उपलब्ध होते हैं.

पॉलिसी की खास बातें

एलआईसी धन वर्षा योजना (LIC Dhan Varsha Scheme) को दस या पंद्रह साल के लिए खरीदा जा सकता है. पॉलिसी को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीदा जा सकता है, और पॉलिसी खरीदने के लिए न्यूनतम आयु की आवश्यकता तीन वर्ष है, जिसमें अधिकतम आयु 15 वर्ष की अवधि के लिए 60 वर्ष है. वहीं दस साल के लिए पॉलिसी खरीदने के लिए न्यूनतम आयु आठ वर्ष है, अधिकतम आयु 40 वर्ष है.

यह भी पढ़ें:  Petrol-Diesel Price Today: क्या है आपके शहर में पेट्रोल-डीजल का रेट, जानें यहां

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement