Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mutual Fund Calculator: हर महीने 10 हजार की SIP देती है 5 साल में 10 लाख रुपए, जानें पूरा जोड़ घटाव

Mutual Fund Calculator: अगर आपने आज से पांच साल पहले 10 हजार रुपये का इस फंड में मंथली SIP किया होता तो आज आपके पास 10 लाख रुपये होते.

Latest News
Mutual Fund Calculator: हर महीने 10 हजार की SIP देती है 5 साल में 10 लाख रुपए, जानें पूरा जोड़ घटाव

Mutual Fund Calculator

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एक साल से ज्यादा के लिए म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) या स्टॉक (Stock) जैसे विभिन्न निवेशों को लॉन्ग टर्म निवेश के तौर पर देखा जाता है. बता दें कि म्यूचुअल फंड में या किसी भी ऐसे फंड में लॉन्ग टर्म निवेश करने पर जिसमें रिस्क है उसमें काफी अच्छा रिटर्न मिलता है.जब इक्विटी म्युचुअल फंड में निवेश करने की बात आती है, तो लंबी अवधि के लिए निवेश करने से आपको प्राप्त होने वाले किसी भी डिविडेंड प्रॉफिट को कंपाउंड करने और उसी फंड में फिर से निवेश करने की सुविधा मिलती है. इसमें वह फंड मौजूद होते हैं जो बाजार में अच्छा प्रदर्शन कर रहे होते हैं. लंबी अवधि के निवेश का एक आदर्श उदाहरण है एचडीएफसी रिटायरमेंट सेविंग्स फंड इक्विटी प्लान डायरेक्ट-ग्रोथ (HDFC Retirement Savings Fund Equity Plan Direct-Growth). इस फंड ने पांच साल में मंथली 10 हजार के SIP को 10 लाख रुपये बना दिया है.

एचडीएफसी रिटायरमेंट सेविंग्स फंड इक्विटी प्लान डायरेक्ट-ग्रोथ

एचडीएफसी रिटायरमेंट सेविंग्स फंड इक्विटी प्लान डायरेक्ट-ग्रोथ (HDFC Retirement Savings Fund Equity Plan Direct-Growth) एक मल्टी-कैप फंड है. इसे  25 फरवरी, 2016 को पेश किया गया था और वैल्यू रिसर्च ने इसे 5-स्टार रेटिंग प्रदान की है. इसकी शुरुआत के बाद से, एचडीएफसी रिटायरमेंट सेविंग्स फंड इक्विटी प्लान डायरेक्ट-ग्रोथ ने सालाना औसतन 20.38% का रिटर्न दिया है. इस फंड में 5 साल पहले शुरू किया गया 10,000 रुपये का मासिक SIP पिछले 5 वर्षों में फंड के वार्षिक SIP रिटर्न के आधार पर अब बढ़कर 10.12 लाख हो गया है, जो कि 21.02% था. पिछले 3 वर्षों में, फंड ने 28.75% का वार्षिक SIP रिटर्न दिया है, इसलिए 3 साल पहले शुरू किया गया 10,000 रुपये का मासिक SIP अब 5.44 लाख रुपये हो गया है.

फंड ने पिछले दो वर्षों में 25.64% का वार्षिक एसआईपी रिटर्न प्रदान किया है, जिसका अर्थ है कि दो साल पहले किए गए 10,000 रुपये के मासिक एसआईपी (SIP) का मूल्य आज 3.22 लाख रुपये होगा. पिछले 1 साल में, फंड ने 7.31% का वार्षिक SIP रिटर्न दिया है जो कि केटेगरी के एवरेज 5.10% से बहुत ज्यादा है और उस अवधि में बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी 500 TRI का प्रदर्शन 5.65% तक पहुंच गया है. पिछले 1 साल में, फंड ने 18.99% का रिटर्न दिया है जो कि फंड केटेगरी में सबसे ज्यादा है. फंड ने तीनों टाइम पीरियड में से प्रत्येक में केटेगरी एवरेज से बेहतर प्रदर्शन किया, 5 वर्षों में 15.64%, 3 वर्षों में 25.66% और एक वर्ष में 9.45% का बेहतर रिटर्न दिया है.

एचडीएफसी रिटायरमेंट सेविंग्स फंड इक्विटी प्लान डायरेक्ट-ग्रोथ की ये बातें ध्यान में रखें

30 जून, 2022 तक, एचडीएफसी रिटायरमेंट सेविंग्स फंड इक्विटी प्लान डायरेक्ट-ग्रोथ के पास मैनेजमेंट के तहत संपत्ति (AUM) 2288.4 करोड़ रुपये थी और 8 सितंबर, 2022 तक, फंड का NAV 33.63 रुपये था. फंड का एक्सपेंस रेश्यो 0.88% है, जो अन्य मल्टी-कैप फंडों के बहुमत से कहीं ज्यादा है. अगर आप ऊपर बताए गए फंड के पिछले रिटर्न को देखेंगे तो पाएंगे कि इसने निवेशकों के निवेश किए गए पैसे को हर 3 साल में दोगुना कर दिया है.

फंड की शीर्ष 5 होल्डिंग्स आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड (ICICI Bank Ltd), एचडीएफसी बैंक लिमिटेड (HDFC Bank Ltd), रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Ltd), इंफोसिस लिमिटेड (Infosys Ltd) और हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्प (Housing Development Finance Corp) हैं. फंड में वित्तीय, सेवा, पूंजीगत सामान, उपभोक्ता स्टेपल्स और टेक्नोलॉजी का इंडस्ट्री बांटा हुआ है.  फंड अपनी संपत्ति का 87.90% घरेलू इक्विटी में निवेश करता है, जिसमें से 31.11% स्मॉल-कैप कंपनियां हैं, 9.86% मिड-कैप स्टॉक हैं, और 46.93% लार्ज-कैप स्टॉक हैं. वहीं फंड ने सरकारी प्रतिभूतियों में 1.43% का निवेश किया है.

यह भी पढ़ें:  Personal Loan: HDFC Bank ने पर्सनल लोन की EMI कम करने के लिए बताए शानदार ट्रिक्स

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement