Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mutual Fund: SIP में मंथली 15 हजार रुपये का करें निवेश, मिलेगा 10 करोड़ रुपये का फंड

Mutual Fund: यह मार्केट आधारित निवेश है. इस निवेश में निवेशक को सालाना 12 प्रतिशत का ब्याज मिल सकता है.

Latest News
Mutual Fund: SIP में मंथली 15 हजार रुपये का करें निवेश, मिलेगा 10 करोड़ रुपये का फंड

Mutual Fund SIP

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: म्युचुअल फंड एसआईपी (Mutual Fund SIP) से ज्यादा लाभ पाने के लिए इसे समय से और लंबी अवधि के लिए निवेश करना जरूरी है. लेकिन इसके लिए आपको जल्द से जल्द निवेश करने की आदत डालनी होगी. म्युचुअल फंड (Mutual Fund) के लिए जल्दी शुरुआत करना आपके कॉर्पस के लिए चमत्कार कर सकता है, खासकर जब रिटायरमेंट के लिए बचत कर रहे हों. लेकिन इससे पहले कि आप इस गणना को समझें कि सेवानिवृत्ति के लिए बचत आपको कैसे लाभ पहुंचा सकती है, आइए पहले जानते हैं कि एसआईपी क्या है (what is SIP) और यह कैसे काम करता है.

SIP क्या है?

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) एक निवेश का तरीका है. इसमें निवेशक कई म्यूचुअल फंडों द्वारा निवेश करते हैं. इसमें निवेशक स्माल, रेगुलर या लार्ज इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं. आमतौर पर, निवेश साप्ताहिक, मासिक या त्रैमासिक आधार पर किया जाता है.

SIP कैसे काम करता है?

SIP पूर्व निर्धारित अंतराल पर निश्चित निवेश करके काम करता है. इसके साथ, एक निवेशक बिना किसी हलचल के और बाजार को समय दिए बिना निवेश कर सकता है.

उदाहरण के लिए, अगर कोई व्यक्ति अपनी 20 साल की उम्र से SIP में हर महीने 8416 रुपये का निवेश करता है. इसपर सालाना 12 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में उस व्यक्ति के पास 10 करोड़ रुपये होंगे. वहीं अगर आप 25 साल के हैं और 10 करोड़ का फंड तैयार करना चाहते हैं तो आपको 15,396 रुपये मंथली इन्वेस्ट करना होगा.

यह भी पढ़ें:  Gold Price Today: आपके शहर में सोने-चांदी का क्या है रेट, जानें यहां

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement