Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Outlook 2023: साल 2023 में FDs या Debt Funds में किसमें निवेश करना चाहिए, समझें यहां

साल 2023 शुरू होने वाला है. साल 2022 में डेट फंड का कोई खास प्रदर्शन नहीं रहा है. नए साल में डेब्ट फंड या एफडी में से किसमें अच्छा रिटर्न मिलेगा?

Latest News
Outlook 2023: साल 2023 में FDs या Debt Funds में किसमें निवेश करना चाहिए, समझें यहां

Investment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने रेपो दर में वृद्धि कर दी है. यह वह दर है जिस पर कमर्शियल बैंक सेंट्रल बैंक से उधार लेते हैं. बता दें भारत में लिक्विडिटी को कम करने के लिए मैच्योरिटी के दौरान यील्ड बढ़ रही है. साल 2022 में 225 बीपीएस से 6.25 प्रतिशत तक कर दिया गया है. यह समझने की जरुरत है कि साल 2022 में 10 साल की बॉन्ड यील्ड 13 फीसदी बढ़कर 7.61 फीसदी हो गई है.

बता दें कि डेट फंडों ने 2022 में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया और इस दौरान उन्होंने 2 से 4 प्रतिशत का औसत रिटर्न दिया. हालांकि यह रिटर्न काफी कम रहा इसके पीछे होल्डिंग की कीमतों में गिरावट है. इसका कारण यह है कि जब ब्याज दरें बढ़ती हैं, बांड की कीमतें गिरती हैं और चूंकि डेब्ट म्युचुअल फंडों को अपने शुद्ध संपत्ति मूल्यों (NAV) को बाजार में दैनिक रूप से चिह्नित करने की आवश्यकता होती है, बांड की कीमतों में गिरावट आई और एनएवी का नुकसान हुआ.

लेकिन अब जब ब्याज दरें इतनी तेजी के साथ बढ़ रही हैं तो क्या यह डेट फंड में निवेश करने का अच्छा समय है? क्या 2023 में एफडी या डेट फंड में निवेश करना चाहिए? आइए जानते हैं…

एक्सपर्ट्स का कहना है कि 2023 में वे डेट फंडों पर सकारात्मक हैं क्योंकि बढ़ती ब्याज दरों के बीच उच्च प्रतिफल को देखते हुए यह एक आकर्षक एसेट क्लास बन गया है. डायनेमिक बॉन्ड (Dynamic Bond), क्रेडिट रिस्क (Credit Risk), बचत (Savings), ऋण आवंटन आवश्यकताओं के लिए अल्ट्रा-शॉर्ट (Ultra-Short) जैसी श्रेणियों पर विचार किया जा सकता है.

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एएमसी के ईडी और सीआईओ एस नरेन कहते हैं, “व्यापक धारणा को देखते हुए कि निवेशकों को केवल इक्विटी में भाग लेना चाहिए, 2023 में बड़ी कॉल यह है कि निवेशकों को डेट में भी निवेश करना चाहिए. भारत में, क्रेडिट पिछले एक साल में 20 लाख करोड़ बढ़ा है और सरकार का 12 लाख करोड़ का शुद्ध उधार कार्यक्रम है, जिसमें से 6 लाख करोड़ बीमा उद्योग और अन्य स्रोतों से आएंगे. बैंकों को लगभग 6 लाख करोड़ रुपये की शेष उधारी प्रदान करनी होगी. इस बीच, डिपॉजिट ग्रोथ आवश्यक 26 लाख करोड़ रुपये से सिर्फ 15 लाख करोड़ रुपये है. इसलिए, ऋण बाजार में अनिवार्य रूप से धन की कमी है.”

क्या एफडी की तुलना में डेट फंड में निवेश करने का यह अच्छा समय है?

डेट फंडों में अपना पैसा लगाने का यह एक अच्छा समय है, क्योंकि उच्च रिटर्न देने की संभावना के अलावा उन्हें टैक्स में भी लाभ भी मिलता है. जहां फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज पर टैक्स स्लैब के आधार पर टैक्स लगता है, वहीं डेट फंड से मिलने वाले रिटर्न को लॉन्ग और शॉर्ट-टर्म के रूप में वर्गीकृत किया जाता है. अगर आप तीन साल से पहले इकाइयों को भुनाते हैं, तो स्लैब दर के अनुसार पूंजीगत लाभ कर योग्य होता है, जबकि लंबी अवधि के पूंजीगत लाभ पर इंडेक्सेशन के साथ 20 प्रतिशत कर लगाया जाता है.

यह भी पढ़ें:  7th Pay Commission: नए साल पर केन्द्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है खुशखबरी, DA में 4% की होगी वृद्धि

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement