Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Investment Tips: नए साल पर यहां करें निवेश, होगा बेहतर मुनाफा

Investment Tips: अगर आप नए साल पर निवेश करने की प्लानिंग बना रहे हैं तो यहां हम निवेश के कुछ बेहतर ऑप्शन बता रहे हैं जहां आप निवेश कर सकते हैं.

Latest News
Investment Tips: नए साल पर यहां करें निवेश, होगा बेहतर मुनाफा

Investment Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बाजार में निवेशकों के लिए बहुत से निवेश के विकल्प मौजूद हैं. इस दौरान केन्द्रीय बैंकों ने भी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सस्ते और आसान लोन उपलब्ध करवाए. वहीं साल 2021 और 22 इक्विटी मार्केट के लिहाज से बेहतर रहा. हालांकि इस दौरान रूस-यूक्रेन के बीच छिडे जंग का असर ग्लोबल स्तर पर देखने को मिलेगा. इस दौरान महंगाई दर इतनी ऊंचाई पर पहुंच गई कि इसने कई सालों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया.

बहरहाल महंगाई दर को काबू में करने के लिए RBI लगातार ब्याज दरों में इजाफा कर रहा है. वहीं अमेरिका और यूरोप जैसे देशों के स्टॉक्स में भारी गिरावट भी देखने को मिली. आइए जानते हैं अगर आप नए साल में निवेश करने की रणनीति बना रहे हैं तो क्या तरीके फायदेमंद रहेंगे.

शोर्ट टर्म के डेट फंड

अगर आप डेट फंड में निवेश करते हैं तो नया साल इसके लिहाज से आपको काफी फायदा दिला सकता है. लगातार बढ़ती महंगाई और ब्याज दरों में इजाफे की वजह से बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी देखने को मिली है. पिछले साल जनवरी में बॉन्ड यील्ड जहां 6.6 प्रतिशत थी. वहीं अब यह 7.25 प्रतिशत है.

गोल्ड में करें निवेश

अगर आप सोने में निवेश करते हैं तो बता दें कि सोना निवेश का एक बेहतर विकल्प है. क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) मार्केट में अचानक से आए भूचाल के बाद लोगों का अब फिर से गोल्ड में निवेश की तरह रुझान देखने को मिल रहा है. मौजूदा समय में सोना 54,000 रुपये प्रति 10 ग्राम है. हालांकि यह अभी भी अपने रिकॉर्ड स्तर से 2 हजार रुपये नीचे है.

शेयर बाजार दिलाएगा बेहतर मुनाफा

शेयर बाजार ने साल 2021 और 2022 में निवेशकों को अच्छा मुनाफा दिया है. एक्सपर्ट्स की मानें तो साल 2023 भी निवेश के लिहाज से काफी पॉजिटिव दिख रहा है. बहरहाल साल 2022 में सिर्फ 5 प्रतिशत कंपनियों के शेयर ने निफ्टी और सेंसेक्स को रिकॉर्ड हाई के स्तर पर पहुंचाया है.

यह भी पढ़ें:  HDFC Credit Card: बैंक ने Reward Point और फीस स्ट्रक्चर को लेकर किया बड़ा बदलाव, नए साल होगा लागू

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement