Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

1 जुलाई से कितनी बदल जाएगी आपकी जिंदगी, PAN से लेकर LPG तक ये 8 चीजें बदल जाएंगी

Rules Change From July 1: महीने की शुरुआत से ही बहुत से बदलाव होने जा रहे हैं जिनका असर आपकी जिंदगी पर पड़ेगा.

Latest News
1 जुलाई से कितनी बदल जाएगी आपकी जिंदगी, PAN से लेकर LPG तक ये 8 चीजें बदल जाएंगी

Rules Change From July 1

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जून का महिना खत्म होने के साथ जुलाई का महीना कई महत्वपूर्ण बदलावों के साथ शुरू होने जा रहा है. इन बदलावों (Rules Change From July 1) का सीधा असर आपके वॉलेट पर पड़ेगा, जो महीने के पहले दिन 1 जुलाई 2023 को प्रभावी होगा. आप अपने घर की रसोई, जूते-चप्पल की खरीदारी और बैंक नीतियों में बदलाव से प्रभावित होंगे. ऐसे में आपके लिए उनके बारे में तथ्य जानना बेहद जरूरी है.

आइए एक नजर डालते हैं कि 1 जुलाई, 2023 से कौन से बदलाव होने वाले हैं:

एलपीजी गैस: तेल और गैस वितरण कंपनियां नियमित रूप से हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतों की समीक्षा और संशोधन करती हैं. इस बार 1 जुलाई को उम्मीद जताई जा रही है कि एलपीजी की कीमतों में बदलाव हो सकता है. पिछले लगातार दो महीनों से कंपनियों ने 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती कर राहत दी थी. 1 जून 2023 को सिलेंडर 83.5 रुपये सस्ता किया गया था, जबकि इससे पहले 1 मई 2023 को कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 172 रुपये कम की गई थी.

यह भी पढ़ें:  PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त पाने के लिए नहीं करें ये गलती, जानें यहां

सीएनजी-पीएनजी: महीने की पहली तारीख यानी 1 जुलाई को एलपीजी की कीमतों के साथ सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में भी बदलाव देखने को मिल सकता है. दिल्ली में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) और मुंबई में महानगर गैस लिमिटेड (MGL) हर महीने के पहले दिन कीमतों में संशोधन करती हैं और नई कीमतें जारी करती हैं.

क्रेडिट कार्ड पर 20% टीसीएस: विदेश में क्रेडिट कार्ड खर्च को स्रोत पर टैक्स संग्रह (TCS) के अधीन लाने वाला नया नियम लागू किया जाएगा. इसका मतलब है कि 7 लाख से ज्यादा के खर्च पर 20 फीसदी तक टीसीएस चार्ज लगेगा.

आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने की समय सीमा: प्रत्येक करदाता को अपना आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करना जरूरी है. इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख जुलाई में करीब आ रही है. यदि आपने अभी तक अपना आईटीआर दाखिल नहीं किया है, तो इसे 31 जुलाई तक पूरा करना सुनिश्चित करें.

एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी विलय: एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी के बीच विलय 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी होने वाला है, जैसा कि एचडीएफसी समूह के अध्यक्ष दीपक पारिख ने घोषणा की है. एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी की दोनों शीर्ष प्रबंधन टीमों ने वित्तीय कंपनियों, उनके शेयरधारकों, ग्राहकों और समग्र अर्थव्यवस्था पर इसके सकारात्मक प्रभाव को उजागर करते हुए इस विलय पर अपना विश्वास व्यक्त किया है.

Personal Finance: करियर की शुरुआत में जरुर करें ये काम, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

RBI फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड्स: आज के समय में सबसे अच्छे निवेश विकल्पों में से फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी को ज्यादा महत्व दिया जाता है. वैसे भी सभी बैंक इन पर ग्राहकों को अच्छा खासा ब्याज ऑफर करते हैं. अब 1 जुलाई 2023 से किसी निवेश साधन पर एफडी से भी बेहतर ब्याज मिलने वाला है. हम बात कर रहे हैं RBI फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड्स 2022 की, भले ही इसकी ब्याज दरें नाम की तरह स्थिर नहीं हैं और ये समय-समय पर बदलती रहती हैं. फिलहाल 7.35 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है, जिसे 1 जुलाई से बढ़ाकर 8.05 फीसदी किया जा सकता है. हर छह महीने में बदलने वाली इस ब्याज दर में बदलाव की अगली तारीख 1 जुलाई है.

क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर (QCO): 1 जुलाई 2023 से देशभर में खराब क्वालिटी वाले फुटवियर की मैन्युफैक्चरिंग और बिक्री पर रोक लगाई जा सकती है. केंद्र सरकार ने देशभर में क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर (QCO) लागू करने का ऐलान किया है, जिसे 1 जुलाई से लागू किया जाएगा. इसके बाद सभी फुटवियर कंपनियों के लिए क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर नियमों का पालन करना जरूरी होगा.

पैन-आधार कार्ड लिंक: पैन को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि आज, 30 जून, 2023 है. लिंकिंग प्रक्रिया को पूरा करना महत्वपूर्ण है क्योंकि किसी भी गैर-अनुपालन का मतलब होगा कि पैन 1 जुलाई, 2023 से निष्क्रिय हो जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement