Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Personal Finance: आपके वित्तीय स्थिति को कैसे बेहतर बना सकता है 50/30/20 रूल?

Personal Finance: अगर आपको अपने जीवनशैली को बेहतर बनाना है और कर्ज में फंसने से खुद को बचाना है तो 50/30/20 नियम बेहतर है.

Latest News
Personal Finance: आपके वित्तीय स्थिति को कैसे बेहतर बना सकता है 50/30/20 रूल?

Personal Finance

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पर्सनल फाइनेंस (Personal Finance) का प्रबंधन एक कठिन काम हो सकता है, खासकर अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कहां से शुरू करें. यहीं पर 50/30/20 नियम काम आता है. यह आपके पैसे का बजट बनाने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है और आपको आर्थिक रूप से मजबूत बनने में मदद कर सकता है.

50/30/20 नियम आपकी टैक्स के बाद आय को तीन श्रेणियों में बांटने करने का सुझाव देता है: जरूरतें, चाहत और बचत. आपकी आय का पचास प्रतिशत किराया, किराने का सामान, जरूरतें और परिवहन जैसी आवश्यकताओं की ओर जाना चाहिए. बाहर खाने, मनोरंजन और खरीदारी जैसी जरूरतों के लिए तीस प्रतिशत बांट लेना चाहिए. अंत में, शेष 20 प्रतिशत को भविष्य के वित्तीय लक्ष्यों के लिए सहेजा या निवेश किया जाना चाहिए.

इस नियम का पालन (Financial Planning) करने से आपको अच्छी फाइनेंशियल आदतें विकसित करने और बेहतर वित्तीय निर्णय लेने में मदद मिल सकती है. बचत के लिए अपनी आय का एक हिस्सा अलग करके, आप एक आपातकालीन निधि बना सकते हैं और सेवानिवृत्ति जैसे लॉन्ग टर्म फाइनेंशियल लक्ष्यों के लिए निवेश कर सकते हैं. अपनी आय का 30 प्रतिशत ज़रूरतों के लिए आवंटित करने से आपको अपनी बेसिक जरूरतों की उपेक्षा या उपेक्षा किए बिना जीवन का आनंद लेने में मदद मिल सकती है. यह आपको अपने खर्च को प्राथमिकता देने के लिए भी मजबूर करता है और आपको तेजी के साथ खरीदारी से बचने में मदद करता है.

50/30/20 नियम भी फाइनेंशियल स्थिरता को बढ़ावा देता है और आपकी जीवनशैली को बेहतर बनाता है. अपनी आय का 50 प्रतिशत ज़रूरतों के लिए आवंटित करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी बुनियादी ज़रूरतें पूरी हो गई हैं और आपको कर्ज में जकड़ने से बचा सकता है. यह आपको फाइनेंशियल तनाव से बचने में मदद करता है और आपको लॉन्ग टर्म फाइनेंशियल नियोजन पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है.

यह भी पढ़ें:  PM Kisan Yojana: लाभार्थी बदलना चाहते हैं अपना नाम, अपनाएं यह तरीका

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement