Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Personal Loan: HDFC Bank ने पर्सनल लोन की EMI कम करने के लिए बताए शानदार ट्रिक्स

Personal Loan: अगर आपने पर्सनल लोन लिया है या लेने की सोच रहे हैं तो यहां हम कुछ तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने पर्सनल लोन को खत्म कर सकते हैं

Latest News
Personal Loan: HDFC Bank ने पर्सनल लोन की EMI कम करने के लिए बताए शानदार ट्रिक्स

Personal Loan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : जरुरत के वक्त पर्सनल लोन (Personal Loans) बिना कुछ गिरवी रखे बैंक से कर्ज लेने का एक अच्छा तरीका है. पर्सनल लोन (Personal Loan EMI) वेतनभोगी व्यक्तियों और स्व-नियोजित उधारकर्ताओं दोनों के लिए लिया जा सकता है. यह लोन बैंकों, एनबीएफसी और अन्य वित्तीय संस्थानों से आसानी से लिया जा सकता है. पर्सनल लोन पारिवारिक इमरजेंसी स्थिति या पढ़ाई, किसी भी कारण की वजह से लिया जा सकता है. हालांकि अन्य तरह के लोन की तुलना में इसकी ब्याज दर भी ज्यादा होती है. इसलिए हम सभी को किसी न किसी तरीके से पैसे बचाने की जरूरत है और यह स्वाभाविक है कि EMI को कैसे कम किया जाए क्योंकि पर्सनल लोन में यह ज्यादा है.

HDFC Bank द्वारा पर्सनल लोन पर आपके EMI के बोझ को कम करने के लिए यहां कुछ स्मार्ट तरीके बताए गए हैं:

स्टेप-डाउन EMI प्लान चुनें

कई बैंकिंग और गैर-बैंकिंग संस्थान स्टेप-डाउन ईएमआई योजना की पेशकश करते हैं, जहां उधारकर्ता पर्सनल लोन लेता है और प्रारंभिक वर्षों में ब्याज सहित उधार लिए गए पैसे का एक बड़ा हिस्सा चुकाता है. ईएमआई समय के साथ कम हो जाती है क्योंकि मूल राशि मासिक घट जाती है. यह उन लोगों के लिए एक बेहतर ऑप्शन है जो रिटायरमेंट के करीब आ गए हैं.

पार्शियल प्रीपेमेंट करें

अपने ईएमआई के बोझ को कम करने के लिए कोई भी व्यक्ति पार्शियल रूप से प्रीपेमेंट करने का चुनाव कर सकता है. आपके द्वारा कई ईएमआई भुगतान किए जाने के बाद ज्यादातर लेंडर आपके ऋण के एक हिस्से को आंशिक रूप से पूर्व भुगतान करने का विकल्प प्रदान करते हैं. जिस तरह से यह काम करता है वह यह है कि आप एक बड़ी राशि का भुगतान करते हैं जो आपकी बकाया मूल राशि से घटा दी जाती है. कम ब्याज दर जब मूलधन की राशि से कम हो जाती है तो ईएमआई कम हो जाएगी. आप अपने उधार के पैसे का एक निश्चित हिस्सा अपने वार्षिक बोनस या परिवर्तनीय वेतन से भुगतान कर सकते हैं.

बैलेंस ट्रांसफर लोन पर विचार करें

बैलेंस ट्रांसफर लोन का विकल्प चुनकर, बकाया लोन राशि एक नए ऋणदाता को ट्रांसफर कर दी जाती है. आप कम ब्याज दर और एक्सटेंडेड लोन रिपेमेंट टेन्योर भी प्राप्त कर सकते हैं जो सामूहिक रूप से आपकी ईएमआई को कम करती है. यदि आप इस विकल्प का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो ध्यान रखें कि आपको नए लेंडर की कम ब्याज दर के अलावा लोन प्रोसेसिंग फीस और लोन फॉरक्लोजर फीस की लागत को भी ध्यान में रखना चाहिए.

सस्ती ब्याज दर पर पर्सनल लोन टॉप-अप का लाभ उठाएं

टॉप-अप लोन लेकर आप अपने पर्सनल लोन की ईएमआई कम कर सकते हैं. यदि आप अपने पर्सनल लोन EMI का समय पर भुगतान कर रहे हैं तो आप अपने लेंडर से मौजूदा पर्सनल लोन पर टॉप-अप लोन के लिए पूछ सकते हैं. अगर आप समय से भुगतान करते हैं तो आप कम ब्याज पर लोन टॉप-अप के लिए बात कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  PM Kisan Yojana की ये शर्तें जल्द कर लें पूरी, वरना नहीं मिलेगी 13वीं किस्त

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement