Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Jan Dhan Yojana: सरकार खाते में डाल रही 10 हजार रुपये, यहां जानिए पात्रता और लाभ

PM Jan Dhan Yojana: अगर आप जन धन योजना के लाभार्थी हैं तो सरकार आपके खाते में जल्द ही10,000 रुपये डालेगी. जानिए इसका कैसे उठा सकते हैं लाभ?

Latest News
PM Jan Dhan Yojana: सरकार खाते में डाल रही 10 हजार रुपये, यहां जानिए पात्रता और लाभ

PM Jan Dhan Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मोदी सरकार ने 2014 में दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए पीएम जनधन योजना (PM Jan Dhan Yojana) की शुरुआत की थी. बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच सहित इस योजना के कई लाभ हैं. भारत का ऐसा कोई भी नागरिक जिसके पास वर्तमान में कोई अन्य खाता नहीं है, वह किसी भी बैंक शाखा या बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट आउटलेट में योजना के तहत एक बुनियादी बचत बैंक जमा खाता खोल सकता है. कंसोलिडेटेड आंकड़ों (PMJDY) के मुताबिक, प्रधानमंत्री जन धन योजना के माध्यम से 47 करोड़ से अधिक खाते खोले गए हैं.

मालूम हो कि जन धन खातों के धारकों को सरकार की ओर से 10,000 रुपये मिलेंगे. इसके अलावा और भी कई फायदे हैं जैसे 1 लाख 30 000 रुपये तक के बीमा की सुविधा भी मिलती है. अगर आप इन कार्यक्रमों के बारे में नहीं जानते हैं, तो तुरंत पता करें और 10,000 रुपये के लिए आवेदन करें.

जन धन योजना के तहत लाभ के प्रकार:

पहला फायदा यह है कि खाताधारक को अपने खाते में मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत नहीं होती है.

रुपे डेबिट कार्ड प्रदान किया जाता है और अगर आप चाहें तो इस खाते पर 10,000 रुपये के ओवरड्राफ्ट के लिए बैंक में आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने बैंक की ब्रांच में संपर्क करना होगा.

दुर्घटना में मृत्यु होने की स्थिति में खाताधारक के परिवार को 1 लाख रुपये की बीमा कवरेज मिलती है. वहीं, सामान्य परिस्थितियों में मौत होने पर 30,000 रुपये की कवर राशि दी जाती है.

पीएम जन धन योजना खाते प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), अटल पेंशन योजना (APY), माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी बैंक (MUDRA) योजना के लिए पात्र हैं.

किन दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी:

आधार कार्ड
पैन कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
वोटर आई.डी
पासपोर्ट
NREGA राजपत्रित अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित जॉब कार्ड जारी करता है

आवेदन कैसे करें:

एक व्यक्ति किसी भी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध आवेदन पत्र प्राप्त कर सकता है. 10 वर्ष से अधिक आयु के नाबालिग बैंक शाखा में बचत खाता खोल सकते हैं. योजना का खाता खोलने का फॉर्म पीएमजेडीवाई की आधिकारिक साइट - https://www.pmjdy.gov.in/account पर अंग्रेजी और हिंदी दोनों स्वरूपों में उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें:  RBI Guidelines: बैंक लॉकर को लेकर 1 जनवरी से बदल जाएंगे नियम, पढ़ें यहां

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement