Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त आज हो सकती है जारी, किसानों को मिलेगा सम्मान निधि

PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त आज जारी हो सकती है. दरअसल आज पीएम मोदी 'मन की बात' करेंगे. कयास लगाया जा रहा है कि इस दौरान किस्त जारी हो सकती है.

Latest News
PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त आज हो सकती है जारी, किसानों को मिलेगा सम्मान निधि

PM Kisan Yojana 13th Instalment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों को आज बड़ी खबर मिल सकती है. बता दें कि आज ‘मन की बात’ करते समय पीएम मोदी पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana 13th Installment) जारी कर सकते हैं. इससे पहले किसानों को 12वीं किस्त 17 अक्टूबर को जारी की गई थी. हालांकि सरकार फर्जीवाड़े को रोकने के लिए समय-समय पर पीएम किसान योजना की शर्तों को और सख्त कर सकती है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत आर्थिक तौर पर कमजोर किसानों को सरकार मदद करती है. इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये सरकार मदद के तौर पर देती है. इसे किसानों के खाते में 3 किस्तों में बैंक खाते में दी जाती है. अभी तक किसानों को पीएम किसान योजना की 12 किस्त मिल चुकी है और अब 13वीं किस्त का इंतजार रहा है.

इन किसानों को नहीं मिलेगा पीएम किसान योंजना का लाभ

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थी किसानों के लिए भू-सत्यापन या खेती की जमीन का सत्यापन और e-KYC करवाना जरूरी है. अगर कोई किसान ऐसा नहीं करता है तो उसे पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

अगर आपने अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी नहीं कराई है तो आप इसे घर बैठे या फिर अपने नजदीकी ई-मित्र या सीएससी सेंटर पर जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं.

बेनेफिशियरी लिस्ट में चेक करें अपना नाम

  • पीएम किसान योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं. 
  • अब ‘Farmers Corner’ पर क्लिक करें. 
  • यहां अब आप अपना बेनेफिशियरी लिस्ट में नाम चेक करें कि ई-केवाईसी और जमीन की डिटेल यहां पूरी भरी हुई है. 
  • अगर पीएम किसान योजना के स्टेटस के आगे ‘YES’ लिखा है तो आप समझ लीजिए कि आपके खाते में 13वीं किस्त ट्रांसफर की जाएगी. हालांकि अगर इनमें से किसी भी जगह ‘NO’ लिखा है तो आपकी किस्त रुक सकती है. 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की शिकायत कहां करें

अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का प्रश्न है या आप सहायता लेना चाहते हैं तो पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर: 011-24300606,155261 पर संपर्क कर सकते हैं.इसके अलावा आधार ओटीपी से संबंधित मुद्दों के लिए aead@nic.in पर भी संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  LIC Jeevan Umang: हर दिन 44 रुपये का करें निवेश, मिलेंगे 27.60 लाख रुपये

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement