Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana: अब जनवरी में नहीं इस दिन किसानों के खाते में आएगी 13वीं किस्त, जान लें तारीख 

PM Kisanबी Yojana: सरकार पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त जल्द ही किसानों के खाते में डाल सकती है.

Latest News
PM Kisan Yojana: अब जनवरी में नहीं इस दिन किसानों के खाते में आएगी 13वीं किस्त, जान लें तारीख 

PM Kisan Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप किसान हैं तो यह खबर आपके लिए है. इस वक्त किसान बेसब्री से पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त (PM Kisan 13th Installment) का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि सरकार ने फर्जीवाड़े को रोकने के लिए पीएम किसान योजना की शर्तों में कड़ाई करनी शुरू कर दी है. इस कड़ाई का असर यह रहा कि पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 12वीं किस्त से लगभग 2 करोड़ किसान वंचित रह गए. अगर आपको 13वीं किस्त चाहिए तो सबसे पहले भू-सत्यापन और E-KYC करवा लें.

किन किसानों को मिलेगा पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त का लाभ?

केंद्र सरकार ने पीएम किसना योजना की शुरुआत किसानों को ध्यान में रखकर किया था. इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक लाभ पहुंचाया जाता है. साल में हर चार महीने पर 2-2 हजार रुपये किस्त के तौर पर किसानों के खाते में डाले जाते हैं. यानी सालभर में किसानों के खाते में सरकार की तरफ से 6 हजार रुपये डाले जाते हैं. लेकिन कई लोग इस योजना का गलत फायदा उठा रहे थे जिसके बाद सरकार ने e-KYC, भू-सत्यापन जैसी चीजें अनिवार्य कर दीं. इसके अलावा किसान का बैंक खाता आधार से जुड़ा हुआ होना चाहिए और NPCI से भी बैंक अकाउंट जुड़ा हुआ होना चाहिए.

खाते में किस दिन आएगी 13वीं किस्त?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 13वीं किस्त का इंतजार सभी किसानों को है. फिलहाल सरकार ने इस किस्त को जारी करने को लेकर किसी भी डेट की घोषणा नहीं की है. पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि पीएम किसान की अगली किस्त जनवरी में आ सकती है. लेकिन अब कयास लगाया जा रहा है कि सरकार फरवरी में 13वीं किस्त जारी कर सकती है.

यह भी पढ़ें:  PF अमाउंट से Home Loan का करें रिपेमेंट, यहां जानें पूरा स्टेप

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement