Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana की जल्द 14वीं किस्त होगी जारी, यहां जानें तरीका

PM Kisan Yojana 14th Installment: पीएम किसान योजना कि 14वीं किस्त जल्द जारी हो सकती है. क्या आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे.

Latest News
PM Kisan Yojana की जल्द 14वीं किस्त होगी जारी, यहां जानें तरीका

PM Kisan Yojana 14th Installment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पीएम-किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त (PM-Kisan Samman Nidhi Yojana 14th Installment) जल्द ही जारी होने की उम्मीद है और लाभार्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. केंद्र सरकार की योजना 6 हजार रुपये की वार्षिक आय सहायता प्रदान करती है. इसमें 2 हजार रुपये की तीन समान किस्त में किसानों को आर्थिक लाभ दी जाती है. सरकार पहले ही 13 किस्तें जारी कर चुकी है, जिससे 8 मिलियन से ज्यादा पात्र किसानों को लाभ हुआ है और 16 हजार करोड़ रुपये से अधिक का वितरण किया जा चुका है. पहली किस्त आमतौर पर अप्रैल और जुलाई के बीच स्वीकृत की जाती है, बाद के भुगतान अगस्त और नवंबर और दिसंबर और मार्च के बीच निर्धारित किए जाते हैं.

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को ईकेवाईसी पूरा करना होगा. वे या तो पीएम-किसान पोर्टल पर ओटीपी-आधारित मैकेनिज्म का इस्तेमाल करके या निकटतम सीएससी केंद्र पर जाकर बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के जरिए प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं. पीएम-किसान वेबसाइट किस्तों की स्थिति की जांच के लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करने पड़ते हैं. सबसे पहले, लाभार्थियों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और "किसान कॉर्नर" टैब पर क्लिक करना होगा. फिर, उन्हें "फार्मर कार्नर" के तहत "लाभार्थी स्थिति" लिंक का चयन करना होगा और ड्रॉप-डाउन मेनू से अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव चुनना होगा. आखिर में "रिपोर्ट प्राप्त करें" पर क्लिक करके लाभार्थी अपनी भुगतान स्थिति देख सकते हैं.

पीएम-किसान योजना (PM Kisan Yojana) देश भर में किसान परिवारों की आय बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक जरूरी पहल है. महामारी और अन्य संकटों से बुरी तरह प्रभावित हुए कई किसानों के लिए यह संजीवनी साबित हुई है. किश्तों का समय पर जारी होना यह सुनिश्चित करने के लिए जरूरी है कि किसानों को अपनी आजीविका बनाए रखने और अपने खर्चों को पूरा करने के लिए पर्याप्त वित्तीय सहायता प्राप्त हो.

यह भी पढ़ें:  ICICI Bank ने QR Code स्कैनिंग से UPI Payment पर दी EMI की सुविधा, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement