Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana की लिस्ट में हो सकता है बदलाव, ये लाभार्थी रह जाएंगे 13वीं किस्त से वंचित

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. 29 जनवरी तक किसानों के खाते में 13वीं किस्त आ सकती है. इससे पहले किसान लिस्ट में अपना नाम चेक कर लें.

Latest News
PM Kisan Yojana की लिस्ट में हो सकता है बदलाव, ये लाभार्थी रह जाएंगे 13वीं किस्त से वंचित

PM Kisan Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सरकार हर वर्ग के लिए समय-समय पर नई योजनाएं लेकर आती रहती है. इन्हीं में से एक योजना है पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) जो किसानों के हित में सरकार ने शुरू की थी. पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत सरकार किसानों को 6 हजार रुपये सालाना की आर्थिक मदद करती है. हालांकि सरकार एक मुश्त किसानों को यह आर्थिक लाभ नहीं देती. इसलिए हर 4 महीने पर किसानों को किस्त के रूप में दी जाती है. सरकार किसानों को तीन किस्त के तहत दो-दो हजार रुपये खाते में डालती है. उम्मीद जताई जा रही है कि 29 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी ‘मन की बात’ करेंगे उसी दिन किसानों को पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त (PM Kisan Yojana 13th Installment) दी जा सकती है.

सरकार लाभार्थी सूची में कर सकती है फेरबदल

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थी सूची में किसान बड़ा बदलाव कर सकती है. दरअसल भूलेख सत्यापन नहीं कराने की वजह से सरकार बड़े स्तर पर लाभार्थियों के नाम इस सूची से बाहर कर सकती है. इसके अलावा जिन किसानों ने e-KYC नहीं करवाया है उनका नाम भी इस लिस्ट से हटाया जा सकता है. अगर आप किसान हैं और अभी तक आपने e-KYC नहीं करवाया है तो जल्द से जल्द ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके इसे पूरा कर लें.

बेनेफिशियरी लिस्ट में चेक करें अपना नाम

  • पीएम किसान योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं. 
  • अब ‘Farmers Corner’ पर क्लिक करें. 
  • यहां अब आप अपना बेनेफिशियरी लिस्ट में नाम चेक करें कि ई-केवाईसी और जमीन की डिटेल यहां पूरी भरी हुई है. 
  • अगर पीएम किसान योजना के स्टेटस के आगे ‘YES’ लिखा है तो आप समझ लीजिए कि आपके खाते में 13वीं किस्त ट्रांसफर की जाएगी. हालांकि अगर इनमें से किसी भी जगह ‘NO’ लिखा है तो आपकी किस्त रुक सकती है. 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की डिटेल

अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का प्रश्न है या आप सहायता लेना चाहते हैं तो पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर: 011-24300606,155261 पर संपर्क कर सकते हैं.इसके अलावा आधार ओटीपी से संबंधित मुद्दों के लिए aead@nic.in पर भी संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  Fixed Deposit : इन बैंकों में सीनियर सिटीजन्स को मिल रहा 8 प्रतिशत से ऊपर FD पर इंटरेस्ट रेट, यहां जानें TDS चार्जेस

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement