Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana Status: इस राज्य के 33 लाख किसान रह जाएंगे किस्त से वंचित, जानें क्या आ रही है मुश्किल

PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त फरवरी के पहले हफ्ते में कभी भी आ सकती है. हालांकि उत्तर प्रदेश के इस कुछ जिलों में किसान इस किस्त से वंचित रह सकते हैं.

Latest News
PM Kisan Yojana Status: इस राज्य के 33 लाख किसान रह जाएंगे किस्त से वंचित, जानें क्या आ रही है मु�श्किल

PM Kisan Yojana 13th Installment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पीएम किसान सम्मान योजना की 13वीं किस्त (PM Kisan Samman Yojana 13th Installment) जल्द ही किसानों के अकाउंट में आने वाली है. हालांकि पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत किसानों के अपडेट किए गए कुछ शर्तों को पूरा करना था. अब जिन किसानों ने इन शर्तों को कम्पलीट नहीं किया है. सरकार उनका नाम पीएम किसान योजना की लिस्ट से काट रही है. अब इसी क्रम में उत्तरप्रदेश में 33 लाख किसानों का नाम पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त से काट दिया गया है. मिली जानकारी के मुताबिक इन किसानों ने e-KYC नहीं करवाया था. अब कृषि विभाग गांव-गांव जाकर eKYC शिविर लगाएगी.

e -KYC क्यों जरूरी है?

पीएम किसान योजना के लिए किसानों को e-KYC करवानी जरूरी होती है. पीएम किसान योजना कि 11वीं किस्त लगभग 2.41 करोड़ किसानों को मिली थी. वहीं 12वीं किस्त के दौरान 1.7 करोड़ किसान रह गए थे. अब पीएम किसान योजना कि 13वीं किस्त के लिए उत्तर प्रदेश में 33 लाख किसानों का e-KYC रह गया है. अभी तक इन किसानों का e-KYC नहीं कम्पलीट हुआ है. 

उत्तर प्रदेश के किस जिले में कहां कितना रह गया e-KYC 

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) कि 13वीं किस्त के लिए उत्तर प्रदेश के गोरखपुर बस्ती में तकरीबन 7 लाख किसानों ने e-KYC नहीं करवाया है. वहीं प्रयागराज में 2.16 लाख किसानों ने e-KYC नहीं करवाया है. लखीमपुर खीरी में 2.12 लाख किसान, गोरखपुर बस्ती मंडल में 7 लाख किसान, बलिया गाजीपुर सहित 9 जिलों में 6.2 लाख किसान, मुरादाबाद मंडल में 1.75 लाख, शाहजहांपुर में 1.23 लाख, अलीगढ़ मंडल में 1.65, बरेली में 90 हजार, मुजफ्फरनगर में 88 हजार, फतेहपुर में 84 हजार, सहारनपुर में 81 हजार, लखनऊ 79 हजार और आगरा में 73 हजार किसानों ने e-KYC नहीं करवाया है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए कैसे आवेदन करें

  •  आधिकारिक वेबसाइट - pmkisan.nic.in पर जाएं
  •  'Farmers Corner' अनुभाग के तहत 'eKYC' पर क्लिक करें
  •  'OTP Based eKYC' अनुभाग के तहत, अपना आधार नंबर दर्ज करें
  •  'Search' पर क्लिक करें
  •  अब अपना आधार-लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें और 'ओटीपी प्राप्त करें' पर क्लिक करें।
  •  ओटीपी दर्ज करें
  •  दर्ज किए गए विवरणों के सफल सत्यापन के बाद ईकेवाईसी पूरा हो जाएगा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की डिटेल

अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का प्रश्न है या आप सहायता लेना चाहते हैं तो पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर: 011-24300606,155261 पर संपर्क कर सकते हैं.इसके अलावा आधार ओटीपी से संबंधित मुद्दों के लिए aead@nic.in पर भी संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  IRCTC Kashmir Tour Package का अपने बजट में उठाएं मजा, जानें पूरी डिटेल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement