Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Post Office scheme: बस एक बार करें निवेश! 5 साल तक हर महीने मिलेगा 9,000 रुपये

Post Office scheme: अगर आप निवेश की योजना बना रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस स्कीम बेहतर निवेश का तरीका है. इसमें आपका पैसा सुरक्षित है और

Latest News
Post Office scheme: बस एक बार करें निवेश! 5 साल तक हर महीने मिलेगा 9,000 रुपये

Post Office Scheme

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डाकघर की योजनाओं (Post Office Schemes) को विश्वसनीय योजनाओं में से एक माना जाता है. इस योजना को सरकार का पूरा समर्थन प्राप्त होता है. इस योजना के तहत आप एकमुश्त निवेश योजना का भी लाभ पा सकते हैं. यानी एक बार में एक निश्चित राशि का निवेश कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट (MIS) ऐसी ही एक योजना है.

कितने समय का होता है लॉक-इन पीरियड?

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट (MIS) योजना के तहत कोई भी एकमुश्त राशि का निवेश कर सकता है और ब्याज के रूप में मासिक आय प्राप्त कर सकता है. जनवरी-मार्च 2023 के लिए ब्याज दर 7.1 फीसदी तय की गई है. हालांकि, सरकार नियमित आधार पर ब्याज दर में बदलाव करती रहती है. डाकघर MIS के लिए लॉक-इन अवधि 5 वर्ष है. आप मैच्योरिटी के बाद निवेश की गई राशि को निकाल सकते हैं या इसे फिर से निवेश कर सकते हैं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण 2023 में घोषणा की कि इस योजना में अधिकतम निवेश सीमा सिंगल खाते के लिए 4.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 9 लाख रुपये और जॉइंट खाते के लिए 15 लाख रुपये कर दी जाएगी. वर्तमान में डाकघर पिछली निवेश सीमा दिखाता है.

15 लाख के निवेश पर इतनी होगी इनकम

एक बार निवेश की सीमा बढ़ जाने के बाद, एक जॉइंट खाते में 15 लाख रुपये का निवेश करने के बाद ब्याज के रूप में लगभग 9,000 रुपये (8,875 रुपये) मासिक आय अर्जित की जा सकती है. इसके तहत सभी जॉइंट धारकों का निवेश में बराबर हिस्सा होगा. ब्याज का भुगतान खुलने की तारीख से एक महीना पूरा होने पर और इसी तरह मैच्योरिटी तक किया जाएगा.

जॉइंट खाते के लिए, योजना में 9 लाख रुपये की मंथली ब्याज आय 5,325 रुपये की मासिक आय होगी, जबकि संयुक्त खाते में 15 लाख रुपये की जमा राशि 8,875 रुपये की मासिक आय देगी.

बता दें कि इस योजना के तहत कोई भी वयस्क खाता खोल सकता है. 10 वर्ष से अधिक आयु का नाबालिग भी अपने नाम से खाता खोल सकता है.

यह भी पढ़ें:  LIC का कहां कहां लगा है पैसा? Adani के साथ साथ कौनसी कंपनियां दे रही बड़ा घाव, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement