Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Post Office Tax Saving Scheme: इस स्कीम में करें निवेश, 1.5 लाख रुपये तक बचाएं और पाएं 7% तक रिटर्न

Indian Post: पोस्ट ऑफिस अपने कस्टमर्स के लिए दिन पर दिन कोई न कोई स्कीम लेकर आती रहती है. इस स्कीम के जरिए टैक्स भी बचा सकते हैं.

Latest News
Post Office Tax Saving Scheme: इस स्कीम में करें निवेश, 1.5 लाख रुपये तक बचाएं और पाएं 7% तक रिटर्न

Post Office Tax Saving Scheme

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इंडियन पोस्ट ऑफिस के कई सारे सेविंग प्रोग्राम हैं. पोस्ट ऑफिस के जरिए स्मॉल सेविंग्स स्कीम अकाउंट (Small Savings Scheme Account) शुरू किया जा सकता है. ये स्कीम ग्राहकों को अपनी जमा राशि पर बेहतर रिटर्न के साथ टैक्स बचत का भी फायदा देता है. अगर कोई इसमें इन्वेस्ट करता है तो वह व्यक्ति छूट के आधार पर टैक्स बचा सकता है. डाकघर की यह पहल आपको ज्यादा टैक्स बचाने में मदद करेगी और यह 7% का रिटर्न प्रदान करेगी और योजना 5 सालों में मेच्योर हो जाएगी. यह कार्यक्रम विभिन्न कार्यकाल विकल्पों के साथ पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट है.

टर्म डिपॉजिट के लिए ब्याज दर

अवधि के आधार पर 6.6% से 7% तक की ब्याज दरों पर टर्म डिपॉजिट की पेशकश की जाती है. डाकघर द्वारा दी जाने वाली 1-वर्ष की टर्म डिपॉजिट पर ब्याज 6.6% है; दो और तीन साल की अवधि के लिए, यह 6.8% और 6.9% है. वहीं पांच साल के टर्म डिपॉजिट पर भी 7 फीसदी का ब्याज मिल रहा है.

किस समय अवधि में टैक्स की बचत होगी?

जब टर्म डिपॉजिट की बात आती है, तो वे 1, 2, 3 और 5 साल के लिए उपलब्ध होते हैं. पोस्ट ऑफिस की इस अवधि के लिए कई ब्याज दरें भी प्रदान की जाती हैं. पांच साल के टर्म डिपॉजिट पर टैक्स बचत का भी फायदा मिलता है. 1961 के आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत, टैक्स में छूट मिलता है.

कितना टैक्स बचाया जा सकता है?

1961 के आयकर अधिनियम की धारा 80 सी 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स बचत की अनुमति देती है. यह एक लोकप्रिय कर-बचत विकल्प है जो कई सरकारी कार्यक्रमों द्वारा प्रदान किया जाता है. उल्लेखनीय है कि केवल पांच साल की अवधि में किए गए निवेश ही टैक्स बचत के योग्य होते हैं.

यह भी पढ़ें:  Petrol-Diesel Price Today: इन शहरों ने पेट्रोल-डीजल की कीमत में दी राहत, देखें पूरी लिस्ट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement