Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Post Office Term Deposit दे रहा इतनी ब्याज दर, यहां जानें पूरी डिटेल

Post Office Schemes: पोस्ट ऑफिस के स्कीम में अगर आप निवेश करते हैं तो बता दें कि पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट में इस वक्त अन्य बैंकों के मुकाबले बेहतर रिटर्न मिल रहा है.

Latest News
Post Office Term Deposit दे रहा इतनी ब्याज दर, यहां जानें पूरी डिटेल

Post Office Term Deposit

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट (Post Office Term Deposit) अब एक बार फिर बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट के साथ कम्पटीटीव हैं क्योंकि सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में लगातार तीन बार वृद्धि की है, जिससे वे निवेशकों के लिए अधिक आकर्षक बन गए हैं. दो साल के पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट पर रिटर्न अब 6.9% है, जो कि ज्यादातर बैंक समान मैच्योरिटी डिपॉजिट पर देते हैं. यह मई 2022 से भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा रेपो दर में बढ़ोतरी की एक सीरीज के बाद आया है. 

मई 2022 से फरवरी 2023 तक खुदरा और थोक सहित नई जमाराशियों पर भारित औसत घरेलू सावधि जमा दर (WADTDR) में 222 आधार अंकों की वृद्धि हुई. वित्तीय वर्ष की पहली छमाही में, बैंकों ने थोक जमा जुटाने पर ध्यान केंद्रित किया, लेकिन दूसरी छमाही में, ताजा खुदरा जमा दरों में वृद्धि ने ताजा थोक जमा दरों में वृद्धि को पीछे छोड़ दिया. बकाया जमाराशियों के लिए उच्च दरों का ट्रांसमिशन भी धीरे-धीरे बढ़ रहा है, जो निश्चित दरों पर कॉन्ट्रैक्टेड टर्म जमाराशियों की लंबी परिपक्वता प्रोफ़ाइल को दर्शाता है.

सरकार ने 2022-23 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में 10-30 आधार अंकों की वृद्धि की है, 2022-23 की जनवरी-मार्च तिमाही के लिए 20-110 आधार अंकों की और 2022-23 की जनवरी-मार्च तिमाही के लिए 10-70 आधार अंकों की वृद्धि की है. 2022-23 की दूसरी तिमाही तक इन इंस्ट्रूमेंट्स पर ब्याज दरें लगातार नौ तिमाहियों तक अपरिवर्तित रहीं.

स्माल सेविंग इंस्ट्रूमेंट पर ब्याज दरें, जो सरकार द्वारा प्रशासित होती हैं तो उसके मुकाबले मेच्योरिटी के जी-सेक पर द्वितीयक बाजार प्रतिफल से जुड़ी होती हैं. हाल के तुलना के साथ, अधिकांश छोटी बचत योजनाओं पर दरें फॉर्मूला-आधारित दरों के साथ निकटता से जुड़ी हुई हैं. RBI ने दावा किया कि परिणामस्वरूप, डाकघर द्वारा दी जाने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट दरों की तुलना में बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट दरों की अब कम्पटीटीव कीमत है.

फरवरी 2023 तक, 1-2 साल की मेच्योरिटी वाले बैंकों के खुदरा जमा पर WADTDR सितंबर 2022 में 5.8% से बढ़कर 6.9% और मार्च 2022 में 5.2% हो गया. इस बीच, दो साल के पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट पर रिटर्न बढ़ गया है. सितंबर 2022 और मार्च 2022 में 5.5% से 6.9%, और तीन साल के डाकघर फिक्स्ड डिपॉजिट पर दर बढ़कर 7% हो गई है.

यह नोट करना जरूरी है कि बैंकों ने मई 2022-मार्च 2023 के दौरान अपनी बाहरी बेंचमार्क-आधारित उधार दरों में 250 आधार अंकों की वृद्धि की है, जो पॉलिसी रेपो दर में वृद्धि के अनुरूप है. फंड आधारित उधार दर (MCLR) की सीमांत लागत - ऋण मूल्य निर्धारण के लिए आंतरिक बेंचमार्क - इसी अवधि में 140 आधार अंकों की वृद्धि हुई. मई 2022 से फरवरी 2023 तक नए और बकाया रुपया ऋणों पर भारित औसत उधार दर में भी काफी वृद्धि हुई है.

यह भी पढ़ें:  hmt History: कभी हर हाथ पर दिखने वाली HMT घड़ी कैसे बन गई इतिहास

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement