Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SBI ने RD पर ब्याज की दरों में की बढ़ोतरी, जानिए कितना मिलेगा फायदा

SBI Recurring Deposit Account: अगर आपका रेकरिंग अकाउंट एसबीआई बैंक में है तो बता दें कि अब आपको इसपर ज्यादा ब्याज मिलेगा.

Latest News
SBI ने RD पर ब्याज की दरों में की बढ़ोतरी, जानिए कितना मिलेगा फायदा

SBI RD Interest Rate Hike

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर के बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपनी रेकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम सहित अपनी कई जमा योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं. नई ब्याज दरें 15 फरवरी, 2023 से लागू हो चुकी हैं. एसबीआई के साथ आरडी खाते के लिए न्यूनतम निवेश राशि सिर्फ 100 रुपये है. इस योजना के तहत निवेशक 12 महीने से लेकर 10 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं.

SBI ने RD के ब्याज दरों में की वृद्धि

एसबीआई आम ग्राहकों के लिए अपनी आरडी स्कीम पर 6.5 फीसदी से लेकर 7 फीसदी तक की ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है और वरिष्ठ नागरिकों को ब्याज दर में अतिरिक्त 50 आधार अंकों की पेशकश कर रहा है. लेटेस्ट बढ़ोतरी के बाद, सामान्य ग्राहकों को अलग-अलग टेन्योर के लिए उनकी आरडी योजनाओं पर मिलने वाली ब्याज दरें इस प्रकार हैं:

1 से 2 साल के लिए आरडी - 6.80 प्रतिशत
2 से 3 साल के लिए आरडी - 7.00 प्रतिशत
3 से 5 साल के लिए आरडी - 6.5 प्रतिशत
5 से 10 साल के लिए आरडी - 6.5 प्रतिशत

फिक्स्ड डिपॉजिट पर इतना मिलेगा ब्याज दर

SBI ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजना पर भी ब्याज दरों में वृद्धि की है. बैंक सामान्य नागरिकों के लिए 3.00 फीसदी से 6.50 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3.50 फीसदी से 7.25 फीसदी की ब्याज दरों के साथ 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की एफडी का ऑफर दे रहा है. एसबीआई 1 से 2 साल के लिए 2 करोड़ रुपये तक की एफडी पर 6.80 फीसदी की ब्याज दर दे रहा है. बैंक सामान्य नागरिकों के लिए 2 से 3 साल, 3 से 5 साल और 5 से 10 साल की एफडी पर 6.50 फीसदी ब्याज दर की पेशकश कर रहा है, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को प्रत्येक कार्यकाल पर अतिरिक्त 0.50 फीसदी ब्याज मिल रहा है.

SBI ने 31 मार्च, 2023 तक सामान्य ग्राहकों के लिए 7.10 प्रतिशत की ब्याज दर के साथ 400 दिनों की विशेष FD योजना भी जारी की है. SBI ने 2 करोड़ रुपये से अधिक की FD पर ब्याज दरों में 25 से 75 आधार अंकों तक की वृद्धि की है.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले साल मई से लेकर अब तक 6 बार ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. RBI ने 8 फरवरी, 2023 को लेटेस्ट रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी. इस दौरान आरबीआई ने रेपो दर 25 आधार अंकों की वृद्धि के साथ 6.50 प्रतिशत कर दिया था. नतीजतन, कई बैंकों ने अपने ऋण और जमा पर ब्याज दरों में वृद्धि की है.

यह भी पढ़ें:  NPS Account: ऑनलाइन कैसे खोल सकते हैं एनपीएस अकाउंट, जानें पूरा तरीका

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement