Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SBI दे रहा मुफ्त में 10 लाख रुपये तक का लोन, जानें क्या है पूरा मामला

SBI : अगर आप लोन लेने की सोच रहे हैं और कुछ भी गिरवी नहीं रखना चाहते हैं तो SBI आपको बिना गिरवी रखे 10 लाख रुपये तक का लोन लेने की सुविधा दे रहा है.

Latest News
SBI दे रहा मुफ्त में 10 लाख रुपये तक का लोन, जानें क्या है पूरा मामला

SBI Loan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पब्लिक सेक्टर के सबसे बड़े बैंकों में से एक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) आज के समय में लगभग 47 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है. एसबीआई (SBI) कुछ समय में तेजी से बढ़ा है और अब तक का सबसे अधिक लाभ भी दर्ज किया है. उम्मीद जताई जा रही है कि SBI और अधिक ग्राहकों को जोड़ने के लिए अपने नेटवर्क का विस्तार कर सकता है. SBI स्वयं सहायता समूहों को अच्छी ब्याज दर के साथ ग्राहकों को 10 लाख रुपये तक का बिना कुछ गिरवी रखे लोन की सुविधा दे रहा है.SBI SHG समूह शक्ति अभियान (SBI SHG Samooh Shakti Campaign) 1 अक्टूबर 2022 को शुरू किया गया था और 31 मार्च 2023 को समाप्त होगा.

एसबीआई ने इस पर ट्वीट कर कहा कि, 'एसबीआई क्रेडिट सुविधाओं पर उत्कृष्ट लाभ के साथ स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को सशक्त बना रहा है.'

SBI SHG समूह शक्ति अभियान की ब्याज दरें:

3 लाख रुपये तक के ऋण के लिए - सभी जिलों के ग्रामीण महिला समूह - ब्याज दर - 7%
3 लाख रुपये से अधिक 15 लाख रुपये तक- 1 साल का एमसीएलआर है
5 लाख रुपये से ऊपर - सभी एसएचजी के लिए - 9% है

बिना गिरवी रखे लोन का लाभ उठाएं

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, 31 मार्च, 2022 तक बैंक ने 24,023 करोड़ रुपये से 8.71 लाख एसएचजी, जिनमें से 91% महिलाओं के नेतृत्व में थे. बैंक एसएचजी को टर्म लोन और कैश क्रेडिट सीमा दोनों प्रदान करता है.

भारतीय स्टेट बैंक समूहों को उनकी सभी ऋण आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करने के लिए एसएचजी को ऋण प्रदान करता है, जिसमें आवास, शिक्षा, विवाह और ऋण एक्सचेंज जैसी धन और सामाजिक आवश्यकताएं उत्पन्न करने वाली गतिविधियां शामिल हैं.

आरबीआई के मुताबिक स्वयं सहायता समूहों को डीएवाई-एनआरएलएम (DAY-NRLM) कार्यक्रम के तहत दिए गए बिना गिरवी रखे लोन की राशि को 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया गया है.

बैंक नाबार्ड (NABARD) द्वारा जारी परिचालन दिशानिर्देशों के मुताबिक सेविंग-लिंक्ड लोंस के लिए स्वयं सहायता समूहों को मंजूरी दे सकते हैं. हालांकि, बैंक मैच्योर एसएचजी की स्थिति में बचाई गई राशि के चार गुना की सीमा से अधिक लोन दे सकता है.

यह भी पढ़ें:  Investment Tips: 2023 में कैसे करें इन्वेस्टमेंट, अपनाएं ये ट्रिक्स

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement