Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Small Business Idea: सिर्फ 2.50 लाख रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, जल्द बन जाएंगे करोड़पति

सौन्दर्य को बढ़ाने और आयुर्वेदिक दवाओं में इस्तेमाल किए जाने वाले एलोवेरा जेल से तो आप सभी परिचित ही हैं. इसकी मांग हर दिन बढ़ती ही जा रही है. इसी को ध्यान में रखकर आप एलोवेरा की खेती या एलोवेरा जेल का बिजनेस शुरू कर, 5 गुना मुनाफा भी कमा सकते हैं.

Latest News
Small Business Idea: सिर्फ 2.50 लाख रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, जल्द बन जाएंगे करोड़पति

Aloe vera Gel

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप नौकरी के अलावा भी कोई बिजनेस करने का सोच रहे है तो एलोवेरा की खेती (Aloe Vera Farming) या एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) के बिजनेस पर भी ध्यान दे सकते हैं. दरअसर, सौन्दर्य को बढ़ाने और आयुर्वेदिक दवाओं में एलोवेरा का इस्तेमाल बहुत बड़े पैमाने पर किया जाता है. इसी को देखते हुए बाजार में एलोवेरा की मांग भी बढ़ी है. तो ऐसे में आप भी एलोवेरा जेल की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगा सकते हैं और इससे अच्छी- खासी कमाई (Small Business Idea) भी कर सकते हैं. एलोवेरा जेल का इस्तेमाल आप सन बर्न और दर्द से राहत पाने के लिए भी कर सकते हैं. आप देख भी सकते हैं कि आजकल मार्केट में एलोवेरा की बहुत सी क्रीम उपलब्ध है.

खाद्य उद्योग, कॉस्मेटिक और फार्मा इंडस्ट्री में भी एलोवेरा जेल का खूब इस्तेमाल किया जाता है. एलोवेरा जेल, एलोवेरा की पत्तियों से बनाया जाता है. इसका इस्तेमाल स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी बड़े स्तर पर किया जाता है. इसलिए इसकी डिमांड मार्केट में बढ़ रही है.

यह भी पढ़ें:  Sensex ने रिकॉर्ड 64,000 अंक को तोड़ा, निफ्टी 19,000 के स्तर पर पहुंचा

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के रिपोर्ट के मुताबिक, एलोवेरा जेल बिजनेस की प्रोजेक्ट कॉस्ट लगभग 24.83 लाख रुपये है. लेकिन इस प्रोजेक्ट के लिए आपको खुद से 2.48 लाख रुपये ही लगाने की जरूरत है. बाकी पैसे के लिए आप सरकार के मुद्रा लोन से मदद ले सकते हैं. मुद्रा लोन से आपको लगभग 19.35 लाख रुपये का टर्न लोन और वर्किंग कैपिटल के लिए 3 लाख रुपये तक का फाइनेंस भी मिल जाएगा. GST रजिस्ट्रेशन, उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन, प्रोडक्ट का ब्रांड नाम और ट्रेडमार्क करा कर इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं.

इस बिजनेस के पहले साल में लगभग 3 लाख रुपये तक कमाई हो सकती है. इसके बाद इसकी कमाई में 13 लाख रुपये तक की वृध्दि देखी जा सकती है. आपको बता दें की एलोवेरा जेल की ग्लोबल मार्केटिंग भी बहुत बड़ी है. तो ऐसे में आप इसका मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू कर बंपर कमाई कर सकते है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement