Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tax Saving Tips: सालाना कमाई है 9 से 12 लाख? तो कितना लगेगा टैक्स और कैसे होगी बचत, पढ़ें अपने काम की बात

Old vs New Tax Regime: अगर आपकी सालाना कमाई है 9 या 12 लाख रुपए तो कैसे बचा सकते हैं आप इनकम टैक्स. 7 प्वाइंट्स में समझें पूरा गणित.

Tax Saving Tips: सालाना कमाई है 9 से 12 लाख? तो कितना लगेगा टैक्स और कैसे होगी बचत, पढ़ें अपने काम की बात

Old vs New Tax Regime

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2023 में इनकम टैक्स स्लैब को लेकर बड़ी घोषणा की और आम जनता को राहत भरी खबर दी. 7 लाख तक की सालाना कमाई को टैक्स फ्री करने का ऐलान किया गया और इस खबर से जनता झूम उठी, लेकिन जिनकी सालाना इनकम 7 या 7.50 लाख रुपए से ज्यादा है उनका क्या होगा? नई टैक्स रिजीम में उनके लिए क्या है? उन्हें इससे फायदा होगा या नुकसान? 9 से 12 लाख की सैलरी वाले लोग कहां ज्यादा टैक्स बचा सकते हैं- नई रिजीम में या पुरानी? आइए जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब...

नए टैक्स स्लैब का ऐलान जरूर हो गया है, लेकिन अभी भी लोगों के मन को ओल्ड रिजीम ही भा रही है. इसके पीछे बड़ी वजह है टैक्स की सेविंग. जी हां, आपने ठीक पढ़ा ज्यादातर लोग अब भी ओल्ड रिजीम पर भरोसा कर रहे हैं, क्योंकि यहां टैक्स बचाने का चांस ज्यादा मिल रहा है. अगर आपकी सालाना कमाई 9 लाख या 12 लाख है तो ओल्ड रिजीम फायदेमंद है, क्योंकि आपको एक भी रुपया टैक्स में नहीं देना पड़ेगा.

9 लाख रुपए है सालाना कमाई तो कौनसी रिजीम है बेहतर

- 9 लाख रुपए सालाना कमाई होने पर ओल्ड रिजीम बेहतर है, क्योंकि यहां ज्यादा टैक्स बचाया जा सकता है. जब कि नई रिजीम में 9 लाख रुपए में से 3 लाख रुपए की टैक्सेबल इनकम पर कोई टैक्स नहीं देना होगा. लेकिन बाकी बची टैक्सेबल इनकम पर नए स्लैब के हिसाब से टैक्स देना होगा.

- नए स्लैब के मुताबिक, बची हुई 6 लाख की कमाई में से 50,000 रुपए स्टैंडर्ड डिडक्शन के तहत छूट मिलेगी. अब टैक्सेबल इनकम बची 5.50 लाख रुपए. इस पर आपको नए टैक्स स्लैब के हिसाब से 10 पर्सेंट यानी 55000 रुपए टैक्स देना होगा.

- वहीं अगर हम 9 लाख रुपए टैक्सेबल इनकम पर पुराना टैक्स स्लैब चुनते हैं तो सबसे पहले इसमें से 2.50 लाख रुपए पर कोई टैक्स नहीं देना होगा. बाकी बचे 6.50 लाख रुपए में से 1.50 लाख रुपए 80C के तहत बचा सकते हैं. 50 हजार रुपए स्टैंडर्ड डिडक्शन में बचाए जा सकते हैं और 50,000 रुपए NPS के तहत भी बचा सकते हैं. साथ ही मेडिकल इंश्योरेंस में भी मोटा टैक्स बचाया सकता है. ओल्ड टैक्स रिजीम की मदद से 9 लाख तक की सालाना इनकम पर बिना कोई टैक्स दिए पूरा पैसा बचा सकते हैं.

12 लाख रुपए है सालाना कमाई तो कौनसी रिजीम है बेहतर

- 12 लाख रुपए सालाना इनकम वालों के लिए ओल्ड रिजीम बेहतर है, क्योंकि यहां भी डिडक्शंस की मदद से टैक्स बचाया जा सकता है. जब कि न्यू रिजीम में पूरा टैक्स देना होगा और डिडक्शंस नहीं मिलेंगे.

- 12 लाख की सालाना कमाई पर नई टैक्स रिजीम के हिसाब से आपको 60,000 रुपए तक टैक्स देना पड़ेगा.

- इतना ही टैक्स आप ओल्ड रिजीम के साथ भी दे सकते हैं, बशर्ते इसके लिए आपको कम से कम तीन लाख रुपए के डिडक्शंस शो करने होंगे.

- अगर आप 7 लाख रुपए तक के डिडक्शंस दिखा सकते हैं फिर आपको यहां भी कोई टैक्स नहीं देना होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement