Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मोबाइल पर Aadhar Card की मदद से हो सकेगा पैसा ट्रांसफर, पढ़ें सेफ्टी के साथ कैसे होगा काम आसान

PNB ने अपने ग्राहकों के लिए बड़ी घोषणा की है. ग्राहक आधार वन टाइम पासवर्ड ऑथेंटिकेशन के जरिए UPI एक्टिवेट कर सकते हैं.

Latest News
मोबाइल पर Aadhar Card की मदद से हो सकेगा पैसा ट्रांसफर, पढ़ें सेफ्टी के साथ कैसे होगा काम आसान

UPI PIN Generating Rule

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप अपने फोन पर यूपीआई (UPI) सुविधा का इस्तेमाल करना चाहते हैं और आपके पास डेबिट कार्ड (Debit Card) नहीं है तो आपके लिए एक जरूरी अपडेट है. दरअसल बात यह है कि अब आप अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) के जरिए भी अपने फोन में यूपीआई (UPI) सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको ओटीपी (OTP) की भी जरूरत होगी. आपको बता दें कि अभी तक यूपीआई (UPI) सुविधा शुरू करने के लिए डेबिट कार्ड (Debit Card) नंबर की जरूरत पड़ती थी. लेकिन अब आप अपने आधार नंबर के जरिए भी यूपीआई को एक्टिवेट कर सकेंगे.

PNB ने सुविधा शुरू की है

पब्लिक सेक्टर के लीडिंग बैंक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने अपने ग्राहकों के लिए आधार (Aadhaar Card) के जरिए यूपीआई (UPI) सुविधा शुरू करने की घोषणा की है. पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) के ग्राहक आधार वन टाइम पासवर्ड प्रमाणीकरण के माध्यम से अपने फोन पर यूपीआई (UPI) को एक्टिव कर सकते हैं. पहले यूपीआई एक्टिवेट करने के लिए लोगों को रजिस्ट्रेशन करते समय एक पिन सेट करना पड़ता था जिसके लिए डेबिट कार्ड नंबर की जरूरत होती थी. जिसके कारण जिन लोगों के पास डेबिट कार्ड नहीं था वे यूपीआई सेवा का उपयोग नहीं कर सकते थे.

PNB ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी

पीएनबी (PNB) ने एक ट्वीट में बताया कि क्या आप जानते हैं कि अब आपको यूपीआई रजिस्ट्रेशन के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं है. आप आधार के साथ यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल कर सकते हैं. एनपीसीआई (NPCI) की वेबसाइट के मुताबिक आधार ओटीपी (Aadhaar OTP) के जरिए यूपीआई (UPI) को सेट या रिसेट करना बेहतर और आसान तरीका है.  यह उन यूजर्स के लिए काफी उपयोगी साबित होगा जिनके पास डेबिट कार्ड नहीं है और वे यूपीआई सर्विस का इस्तेमाल करना चाहते हैं.

सर्विस कैसे काम करेगी?

  • सबसे पहले अपने यूपीआई एप को ओपन करें और सेट न्यू यूपीआई पिन में जाएं.
  • इसके बाद आधार बेस्ड वेरिफिकेशन का विकल्प चुनें.
  • दी गई जानकारी को स्वीकार करें और अपनी स्वीकृति दें.
  • आधार कार्ड के आखिरी 6 अंक लिखकर वैलिडेट करें.
  • अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें.
  • स्वीकार करें और स्वीकृति दें.
  • बैंक सत्यापन के बाद नया यूपीआई पिन दर्ज करें और पुष्टि करें.

आपका अप्रूवल जरूरी है?

NPCI की वेबसाइट के मुताबिक, आधार नंबर के जरिए यूपीआई पिन (UPI PIN) को रीसेट करने के लिए ग्राहक की मंजूरी की जरूरत होती है. आधार कार्ड का इस्तेमाल करके यूपीआई पिन सेट (UPI PIN) करने के लिए ग्राहकों को अपनी सहमति देनी होगी. इसके अलावा आप आधार ओटीपी (Aadhaar OTP) के जरिए यूपीआई पिन (UPI PIN) तभी सेट कर पाएंगे जब उनका मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा हो और आपका बैंक खाता भी इससे जुड़ा हो. साथ ही आपके आधार (Aadhaar Card) और बैंक खाते (Bank Account) का लिंक नंबर भी एक ही होना चाहिए. 

यह भी पढ़ें:  Budget 2023 में व्यापार को आसान बनाने, रियल एस्टेट को अधिक ट्रांसपेरेंट बनाएगी सरकार, आम जनता पर क्या होगा असर?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement