Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या होता है Inactive Demat Account? यहां जानें इसे बंद करने का तरीका

Demat Account: अगर आपका डीमैट अकाउंट बहुत टाइम से इनएक्टिव है तो इसे तुरंत बंद करवा दें वरना हर साल इसपर शुल्क लगता रहेगा.

Latest News
क्या होता है Inactive Demat Account? यहां जानें इसे बंद करने का तरीका

Demat Account

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: शेयर बाजार (Share Market) में निवेश करने के लिए डीमैट खाता (Demat Account) का होना जरूरी है. जिस तरह बैंक में पैसा जमा करने के लिए बैंक अकाउंट का होना जरूरी है, उसी तरह शेयर मार्केट (Share Market) में निवेश करने के लिए डीमैट अकाउंट (Demat Account) का होना जरूरी है. हाल के दिनों में शेयर बाजार में निवेशकों की संख्या में तेजी के साथ इजाफा हुआ है. आंकड़ों के मुताबिक भारत में डीमैट खातों की कुल संख्या 11 करोड़ को पार कर गई है, जिसमें वार्षिक आधार पर डीमैट खातों की संख्या में 31 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

डीमैट खाते के इनएक्टिव होने पर लगता है शुल्क

हालांकि, इनमें से कई खाते पुराने हैं और कई सालों से इस्तेमाल नहीं किए गए हैं. इसकी वजह से इन डीमैट अकाउंट (Demat Account) को इनएक्टिव कर दिया गया है. ऐसे मामलों में, इन इनएक्टिव डीमैट खातों को बंद करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इनका इस्तेमाल नहीं किए जाने पर भी उन पर वार्षिक शुल्क लगाया जाता है. अगर आपके पास भी इनएक्टिव डीमैट खाता है, तो इस पर वार्षिक शुल्क को बचाने के लिए इसे बंद करना बेहतर रहेगा.

डीमैट खाते को ऑफलाइन बंद करने का तरीका

डीमैट अकाउंट (Demat Account) को बंद करने का प्रोसेस ऑफलाइन है और इसके लिए आपको एनएसडीएल (NSDL) के डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट्स (DP) कार्यालय जाना होगा. आपको खाते से संबंधित कुछ आवश्यक दस्तावेज और फॉर्म डीपी कार्यालय में जमा करने होंगे, और आप वहां से डीमैट खाता बंद करने का फॉर्म ले सकते हैं. आप फॉर्म डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट की वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं. इसे आप भर कर पर्सनली जमा कर सकते हैं. खाता बंद करते समय आपको डीपी आईडी (DP ID), क्लाइंट आईडी (Client ID), नाम, पता और अन्य डिटेल्स देना होगा.

डीमैट खाते को बंद करने की वजह

इसके अलावा, आपको खाता बंद करने का कारण बताना होगा और डीमैट खाते के क्लोजर रिक्वेस्ट फॉर्म पर सिग्नेचर करना होगा. खाते में जमा धन को दूसरे खाते में ट्रांसफर करने के बाद, उसी का डिटेल डीपी कार्यालय में दर्ज करना होगा.

डीमैट खाते (Demat Account) को बंद करने का रिक्वेस्ट करने के 10 दिनों के भीतर आपका खाता बंद कर दिया जाएगा. खाता बंद करने के लिए कोई शुल्क नहीं है, लेकिन अगर आपके खाते में कोई शुल्क बकाया है, तो खाता बंद होने से पहले आपको इसका भुगतान करना होगा.

यह भी पढ़ें:  RBI ने Amazon Pay सहित इन ऑनलाइन पेमेंट एग्रीगेटर्स को दी मंजूरी, यहां देखें पूरी लिस्ट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement