Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC Jeevan Labh: रोजाना 256 रुपये का इस स्कीम में करें निवेश, मैच्योरिटी पर मिलेगा 54 लाख रुपये

LIC Jeevan Labh सभी वर्ग के निवेशकों के लिए है. इसमें आप रोजाना 256 रुपये का निवेश करके 54 लाख रुपये का लाभ पा सकते हैं.

Latest News
LIC Jeevan Labh: रोजाना 256 रुपये का इस स्कीम में करें निवेश, मैच्योरिटी पर मिलेगा 54 लाख रुपये

LIC Jeevan Labh Plan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) सभी आयु समूहों के ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार की गई कई योजनाओं और नीतियों की पेशकश करता है. इनमें से, एलआईसी जीवन लाभ योजना (LIC Jeevan Labh Plan) (टेबल-936) एक उल्लेखनीय विकल्प के रूप में सामने आती है, जिसमें बीमा कवरेज और बचत के फायदे शामिल हैं. केवल 7,960 रुपये या लगभग 265 रुपये के मासिक निवेश के साथ, व्यक्ति 54 लाख रुपये की पर्याप्त राशि का लाभ उठा सकते हैं.

एलआईसी जीवन लाभ योजना (LIC Jeevan Labh Plan) पॉलिसीधारक के निधन की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में परिवार के लिए भरोसेमंद वित्तीय सुरक्षा के रूप में कार्य करती है. इसके अलावा, अगर पॉलिसीधारक मैच्योरिटी अवधि तक जीवित रहता है, तो एकमुश्त धनराशि उसे मिलती है. यह विशेष योजना निवेशकों को बीमा पॉलिसी के लिए वांछित राशि और अवधि का चयन करने की छूट भी देती है.

यह भी पढ़ें:  7th Pay Commission: इन 6 राज्यों में सरकारी कर्मचारियों के DA में हुई बढ़ोतरी, आगे भी हो सकती वृद्धि

18 से 59 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए लागू, एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी (LIC Jeevan Labh Policy) एक उदाहरण प्रदान करती है. मान लीजिए कि कोई व्यक्ति 25 वर्ष की आयु में 20 लाख रुपये की कुल बीमा राशि और 25 (16) वर्ष की योजना के साथ इस पॉलिसी को चुनता है. ऐसी स्थिति में मेच्योरिटी राशि उल्लेखनीय रूप से 54 लाख रुपये होगी. इसे पूरा करने के लिए, बीमित व्यक्ति को 16 वर्षों तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा, जबकि पॉलिसी की मैच्योरिटी अवधि 25 वर्ष है. नतीजतन, मासिक प्रीमियम राशि 7,960 रुपये है, जिसमें जीएसटी शामिल है, जो हर दिन 265 रुपये तक के निवेश में कटौती करेगा। 25 वर्षों के दौरान, भुगतान किया गया कुल प्रीमियम लगभग 14,67,118 रुपये होगा, जबकि मैच्योरिटी राशि 54 लाख रुपये पर समाप्त होगी, जो 9 लाख रुपये के अंतिम अतिरिक्त बोनस के साथ पूरक होगी.

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी (LIC Jeevan Labh policy) बीमा धारकों को 10, 15 या 16 साल की अवधि के प्रीमियम भुगतान की शर्तों को चुनने में सक्षम बनाती है. 16, 21 या 25 साल के बाद पॉलिसी की अवधि पूरी होने पर उन्हें जमा की गई रकम मिलेगी.

पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक के निधन की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में, नामांकित व्यक्ति को बीमा राशि और लागू बोनस सहित पॉलिसी के व्यापक लाभ प्राप्त होते हैं. इस पॉलिसी में मृत्यु लाभ महत्वपूर्ण महत्व रखता है, क्योंकि यह पॉलिसीधारक के निधन पर बीमा राशि की वापसी की गारंटी देता है, बशर्ते कि पॉलिसी बरकरार रहे और सभी प्रीमियम समय पर भुगतान किए गए हों.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement