trendingPhotosDetailhindi4046213

ATM Cash Withdrawal New Charges: देखिए ATM से पैसे निकालने पर कितना लगेगा चार्ज और टैक्स

ATM Cash Withdrawal Charges: देश भर के तमाम बड़े सरकारी और निजी बैंकों ने एटीएम से कैश निकालने को लेकर बदलाव किए हैं. यह शुल्क 20 से 22 रुपये होगा.

अब एटीएम से पैसे निकालना और महंगा हो गया है. नि:शुल्क निकासी सीमा के बाद प्रत्येक निकासी लेनदेन के लिए आपको पहले की तुलना में अधिक कीमत चुकानी होगी. देश भर के तमाम बड़े सरकारी और निजी बैंकों ने एटीएम से कैश निकालने को लेकर बदलाव किए हैं. यह शुल्क 20 से 22 रुपये है. अलग-अलग बैंकों ने अलग-अलग नियम और शुल्क लगाए हैं.

1.ऐक्सिस बैंक

ऐक्सिस बैंक
1/5

एक्सिस बैंक के एटीएम से एक महीने में 5 वित्तीय लेनदेन मुफ्त हैं. मेट्रो शहरों में वित्तीय और गैर-वित्तीय 3 लेनदेन मुफ्त हैं. अन्य जगहों पर एक महीने में 5 लेन-देन निःशुल्क हैं. अगर एक्सिस और नॉन-एक्सिस एटीएम से सीमा से बाहर कैश निकाला जाता है तो प्रति ट्रांजैक्शन 21 रुपये देने होंगे.



2.आईसीआईसीआई

आईसीआईसीआई
2/5

एक महीने में आईसीआईसीआई एटीएम से 5 ट्रांजेक्शन फ्री. उसके बाद एटीएम से निकासी के लिए 20 रुपये और जीएसटी का भुगतान करना होगा. यह सीमा वित्तीय लेनदेन के लिए है जबकि गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए शुल्क 8.50 रुपये प्लस जीएसटी है.



3.एचडीएफसी बैंक

एचडीएफसी बैंक
3/5

एचडीएफसी बैंक के एटीएम से एक महीने में केवल पहली 5 निकासी मुफ्त है. नकद निकासी के लिए प्रति लेनदेन 20 रुपये से अधिक कर, गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 8.5 रुपये से अधिक कर लगता है. 6 मेट्रो शहरों (मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद और बेंगलुरु) में किसी अन्य बैंक के एटीएम में 3 मुफ्त लेनदेन की अनुमति है और एक महीने में अन्य स्थानों पर 5 मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) की अनुमति है. दूसरे बैंक के एटीएम या मर्चेंट आउटलेट में पर्याप्त बैलेंस अगर ट्रांजैक्शन रिजेक्ट हो जाता है तो 25 रुपये चार्ज देना होगा.



4.पीएनबी

पीएनबी
4/5

पीएनबी एटीएम में महीने के 5 ट्रांजैक्शन फ्री देता है. साथ ही किसी भी वित्तीय लेनदेन के लिए 10 रुपये का शुल्क देना होगा. पीएनबी के अलावा पीएनबी के अलावा अन्य बैंकों के एटीएम से लेनदेन के नियम अलग हैं. मेट्रो सिटी में 3 फ्री ट्रांजैक्शन और नॉन मेट्रो सिटी में महीने में 5 फ्री ट्रांजैक्शन का नियम है. दूसरे बैंक के एटीएम से फ्री लिमिट के बाद वित्तीय या गैर-वित्तीय लेनदेन करने पर 20 रुपये का शुल्क लगता है.



5.स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
5/5

बता दें कि मेट्रो शहरों में मुफ्त लेनदेन की संख्या 3 तक सीमित है. एसबीआई एटीएम पर मुफ्त सीमा से अधिक नकद निकासी लेनदेन पर 10 रुपये का शुल्क लगता है. एसबीआई दूसरे बैंक के एटीएम से अतिरिक्त वित्तीय लेनदेन के लिए प्रति लेनदेन 20 रुपये शुल्क लेता है. शुल्क के अलावा लागू जीएसटी भी ग्राहक के खाते से लिया जाता है.



LIVE COVERAGE