Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7th Pay Commission: अगले महीने खाते में आएगी बड़ी रकम, जानिए अपडेट

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अगस्त के अंत या सितंबर की शुरुआत में एक साथ तीन तोहफे मिल सकते हैं. डीए बढ़ोतरी के साथ ही डीए के एरियर पर भी फैसला आने की उम्मीद है.

Latest News
7th Pay Commission: अगले महीने खाते में आएगी बड़ी रकम, जानिए अपडेट

7th Pay Commission

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सितंबर का महीना केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक साथ तीन खुशखबरी लेकर आने वाला है. केंद्रीय कर्मचारियों को अगस्त-सितंबर में तीन सौगात मिलने वाली है. उनके ऐलान पर कर्मचारियों के खाते में बड़ी रकम आ जाएगी. पहली अच्छी खबर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को लेकर है सरकार सितंबर के पहले सप्ताह में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है. दूसरे डीए एरियर पर सरकार के साथ चल रही बातचीत पर फैसला आ सकता है. तीसरा तोहफा प्रोविडेंट फंड (PF) से जुड़ा है जिसके तहत सितंबर के अंत तक पीएफ खाते में ब्याज का पैसा आ सकता है.

बढ़ेगा महंगाई भत्ता!

जून AICPI इंडेक्स के 129.2 अंक पर आने से महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो गया है. कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ यह बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा. फरवरी के बाद से एआईसीपीआई इंडेक्स उछला है. जून के आंकड़ों के मुताबिक यह बढ़कर 129 हो गया. सरकार महंगाई भत्ते की घोषणा सितंबर के पहले सप्ताह में कर सकती है जो 1 जुलाई से प्रभावी होगी. कर्मचारियों के सितंबर वेतन के साथ डीए का बकाया भी आएगा.

डीए बकाया पर फैसला

प्रधानमंत्री मोदी के पास 18 माह के बकाया का मामला पहुंच गया है. इस पर भी जल्द फैसला आने की उम्मीद है. केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार से उम्मीद है कि उन्हें जल्द ही 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता मिल जाएगा. आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी के चलते मई 2020 में 30 जून 2021 तक डीए वृद्धि पर रोक लगा दी थी.

पीएफ ब्याज का पैसा मिलेगा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 7 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स को भी खाते में ब्याज आने की खुशखबरी मिल सकती है. सितंबर में पीएफ खाताधारकों के खाते में ब्याज का पैसा ट्रांसफर होने की उम्मीद है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पीएफ पर मिलने वाले ब्याज की गणना की गई है. इस बार पीएफ का ब्याज 8.1 फीसदी की दर से खाते में आएगा.

यह भी पढ़ें:  Income Tax Deductions: टैक्सपेयर्स इनकम टैक्स में बचा सकते हैं 8 लाख रुपये तक! यहां जानिए आसान तरीके

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement