Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Aadhaar सक्षम भुगतान प्रणाली सेवा शुल्क में हुआ संशोधन, जानिए नया रूल

Aadhaar Authentication के जरिए किसी भी बैंक के व्यापार संवाददाता के माध्यम से पीओएस पर ऑनलाइन इंटरऑपरेबल वित्तीय समावेशन लेनदेन की अनुमति मिलती है.

Latest News
Aadhaar सक्षम भुगतान प्रणाली सेवा शुल्क में हुआ संशोधन, जानिए नया रूल

Aadhaar Enabled Payment System Service Fee

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने हाल ही में आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AePS) सेवा शुल्क में संशोधन किया है। इसके तहत, एईपीएस जारीकर्ता नकद निकासी और नकद जमा पर 20 रुपये और जीएसटी मुक्त लेनदेन सीमा से अधिक के प्रत्येक लेनदेन के लिए शुल्क लिया जाएगा. इस बीच, मिनी स्टेटमेंट ट्रांजैक्शन पर 5 रुपये और जीएसटी (GST) प्रति ट्रांजैक्शन चार्ज किया जाएगा. साथ ही यह 1 दिसंबर 2022 से प्रभावी होगा. आईपीपीबी वेबसाइट के अनुसार, गैर-आईपीपीबी नेटवर्क (non-IPPB Network) प्रति माह (AePS Cash Deposit, Withdrawal and Mini-statement) पर 1 लेनदेन तक निःशुल्क है.

एईपीएस क्या है?

एईपीएस एक बैंक के नेतृत्व वाला मॉडल है जो आधार प्रमाणीकरण (Aadhaar Authentication) का उपयोग करके किसी भी बैंक के व्यापार संवाददाता के माध्यम से पीओएस (MicroATM) पर ऑनलाइन इंटरऑपरेबल वित्तीय समावेशन लेनदेन की अनुमति देता है. यह समाधान एनपीसीआई द्वारा सभी आधार से जुड़े खाताधारकों के लिए प्रमाणीकरण गेटवे को सक्षम करके विभिन्न प्रकार के सेवा अनुरोधों को प्रभावी ढंग से संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

इसका उपयोग कौन कर सकता है?

भारत का कोई भी निवासी जिसके पास बैंक खाते से जुड़ी आधार संख्या है - जिसे आधार सक्षम बैंक खाता (AEBA) कहा जाता है - AePS सेवा का उपयोग कर सकता है.

एईपीएस क्या सेवाएं प्रदान करता है?

ग्राहक उक्त क्रेडेंशियल दर्ज करके नकद जमा, नकद निकासी, बैलेंस पूछताछ, मिनी स्टेटमेंट, आधार से आधार फंड ट्रांसफर, प्रमाणीकरण और भीम आधार पे (BHIM Aadhaar Pay) बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं. इनके अलावा, एईपीएस ईकेवाईसी (eKYC), फिंगर डिटेक्शन (Finger Detection), डेमोग्राफिक ऑथेंटिकेशन (Demographic Authentication), टोकनाइजेशन (Tokenization) और आधार सीडिंग स्टेटस (Aadhaar Seeding Status) सेवाएं भी प्रदान करता है.

किसी मान्यता प्राप्त बैंक के साथ आधार-सक्षम बैंक खाता खोलने और एईपीएस सेवा श्रेणी का उपयोग करने के लिए, ग्राहकों के पास एक वैध आधार संख्या होनी चाहिए.

एईपीएस के काम करने के लिए क्या महत्वपूर्ण है?

  • एईपीएस का लाभ उठाने के इच्छुक ग्राहक को अनिवार्य रूप से:
  • एईपीएस में भाग लेने वाले बैंक के साथ एक बैंक खाता रखें.
  • उसका आधार अन्य बैंक के साथ उसके बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए.
  • केवल उसके बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण का उपयोग करके लेनदेन पूरा किया जाता है.


यह भी पढ़ें:  Investment Tips for Senior Citizens: सीनियर सिटीजन के लिए बेस्ट हैं ये स्कीम, बेहतर रिटर्न के साथ मिलेंगे ये फायदे

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement