Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Atal Pension Yojana New Rules: 1 अक्टूबर से नियमों में होगा बड़ा बदलाव, जानिए क्या बदलेगा

Atal Pension Yojana New Rule: अटल पेंशन योजना में सरकार ने बड़ा बदलाव किया है. वित्त मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अब इनकम टैक्सपेयर्स यानी इनकम टैक्स पेयर्स इस स्कीम (APY) के लिए अप्लाई नहीं कर पाएंगे.

Latest News
Atal Pension Yojana New Rules: 1 अक्टूबर से नियमों में होगा �बड़ा बदलाव, जानिए क्या बदलेगा

Atal Pension Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों को पेंशन की सुविधा मुहैया कराने के मकसद से शुरू की गई अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में सरकार ने बड़ा बदलाव किया है. वित्त मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अब इनकम टैक्सपेयर्स यानी इनकम टैक्स पेयर्स इस स्कीम (APY) के लिए अप्लाई नहीं कर पाएंगे. सरकार की ओर से जारी यह आदेश एक अक्टूबर 2022 से लागू होगा.

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी गजट नोटिफिकेशन के अनुसार 1 अक्टूबर 2022 से कोई भी नागरिक जो आयकर अधिनियम के अनुसार आयकर दाता है या रहा है वह अटल पेंशन योजना में शामिल होने के योग्य नहीं होगा. नए प्रावधान के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति 1 अक्टूबर को या उसके बाद योजना में शामिल हुआ है और नए नियम के लागू होने की तारीख को या उससे पहले आयकर दाता पाया जाता है तो उसका खाता तुरंत बंद कर दिया जाएगा और उस समय तक जमा की गई पेंशन राशि वापस कर दी जाएगी. सरकार समय-समय पर इसकी समीक्षा भी करेगी.

मौजूदा नियमों के मुताबिक, अगर आप भारत के नागरिक हैं 18-40 साल की उम्र के हैं और आपका किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट है तो आप अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

अटल पेंशन योजना पर पेंशन से संबंधित सभी लाभों के लिए भारत सरकार की गारंटी उपलब्ध है. इसमें बैंक खाताधारक या डाकघर के खाताधारक निवेश कर सकते हैं. योजना में जमाकर्ताओं को 60 साल बाद पेंशन मिलने लगती है. 18 से 40 वर्ष तक का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है.

2015 में शुरू की गई योजना

अटल पेंशन योजना (APY) पेंशन योजना पेंशन नियामक PFRDA द्वारा संचालित है। यह योजना वर्ष 2015 में शुरू की गई थी। हालांकि, उस समय यह योजना असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन उसके बाद 18 से 40 वर्ष की आयु के किसी भी भारतीय नागरिक को इसमें निवेश करने की अनुमति दी गई थी। लेकिन, अब सरकार ने योजना में यह नया बदलाव किया है।

5,000 रुपये तक की गारंटीड पेंशन

अटल पेंशन योजना एक ऐसी सरकारी योजना है जिसमें निवेश आपकी उम्र पर निर्भर करता है. इस योजना के तहत आप न्यूनतम मासिक पेंशन 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं. अगर आप इसमें रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपके पास सेविंग अकाउंट, आधार नंबर और मोबाइल नंबर होना चाहिए. ध्यान रहे कि आपके पास केवल एक ही अटल पेंशन खाता हो सकता है.

आप इस योजना के तहत जितनी जल्दी निवेश करेंगे, आपको उतना ही अधिक लाभ मिलेगा. अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना में शामिल होता है तो 60 साल की उम्र के बाद उसे हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन के लिए केवल 210 रुपये प्रति माह जमा करना होगा.

यह भी पढ़ें:  New GST guideline: केवल जीएसटी-रजिस्टर्ड किरायेदारों को रेंट पर देना होगा 18% कर, यहां जानें पूरी डिटेल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement