Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bank Locker Charges: इन 5 बैंकों में लॉकर लेने से पहले जान लें नियम, नहीं तो देना होगा ज्यादा चार्ज

Bank Locker Fee: क्या आपके पास किसी बैंक में लॉकर है या आप बहुत जल्द किसी बड़े बैंक में लॉकर लेने की तैयारी कर रहे हैं. यहां जानिए इससे जुड़ी जरूरी बातें.

Latest News
Bank Locker Charges: इन 5 बैंकों में लॉकर लेने से पहले जान लें नियम, नहीं तो देना होगा ज्यादा चार्ज

Bank Locker Charges

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: क्या आपके पास किसी बैंक में लॉकर है या आप बहुत जल्द किसी बड़े बैंक में लॉकर लेने की तैयारी कर रहे हैं. अगर ऐसा है तो लॉकर लेने से पहले पूरी बात जान लें. लोग अक्सर अपने जरूरी डाक्यूमेंट्स, कीमती गहनों के लिए लॉकर लेना पसंद करते हैं. आप जिस भी बैंक में लॉकर लेते हैं उसका किराया आपको हर साल देना होता है. इसलिए यह जानना जरूरी है कि कौन सा बैंक आपको किस नियम के तहत लॉकर दे रहा है.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)

एसबीआई (SBI) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक लॉकर का चार्ज उसके साइज और शहर के आधार पर जमा करना होगा. यह चार्ज पांच सौ से तीन हजार तक हो सकता है. बड़े शहरों में लॉकर रखने का चार्ज और भी ज्यादा हो सकता है. मेट्रो शहरों में यह शुल्क चार हजार से 12 हजार रुपये तक हो सकता है. एसबीआई में एक बार लॉकर खुल जाने के बाद आप इसे साल में बारह बार मुफ्त में संचालित कर सकते हैं. इससे अधिक के संचालन के लिए आपको शुल्क देना होगा जो 100 रुपये प्लस जीएसटी होगा.

एचडीएफसी (HDFC)

इस बैंक की साइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक यहां आपको एक्स्ट्रा स्मॉल से लेकर लार्ज साइज तक के लॉकर मिल सकते हैं. एचडीएफसी (HDFC) ने भी लॉकर और सिटी के हिसाब से अलग-अलग चार्ज रखे हैं. अगर बात करें छोटे साइज के अतिरिक्त लॉकरों की तो बड़े शहरों में फीस 1,350 रखी गई है. छोटे शहरों में 11 सौ जबकि गांवों में यह फीस 550 रुपये सालाना है. जैसे-जैसे लॉकर और शहर का आकार बढ़ता है वैसे-वैसे शुल्क भी बढ़ता जाता है. जो 850 रुपये से लेकर 20 हजार रुपये तक है. सबसे बड़े साइज के लॉकर के लिए 9 हजार से 20 हजार का स्लैब है.

ऐक्सिस बैंक

एक्सिस बैंक (Axis Bank) के लॉकर भी शहर और साइज के हिसाब से 27 सौ रुपये से लेकर 10 हजार 8 सौ रुपये तक में मिलेंगे. हालांकि बैंक ने साल में केवल तीन बार फ्री विजिट किया है. इसके बाद आपको 100 रुपये प्लस जीएसटी (GST) देना होगा.

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) 

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) में लॉकर लेने से पहले वहां खाता खुलवाना जरूरी है. उसके बाद हर साल एडवांस रेंट जमा करना होता है. यह लॉकर किराया शहर और आकार के हिसाब से 12 सौ से 22 हजार तक हो सकता है. एक अतिरिक्त विशेषता यह है कि पांच किरायेदार एक साथ एक लॉकर ले सकते हैं. जिससे फीस पांच लोगों में बंट जाएगी.

पीएनबी (PNB)

पीएनबी ने हाल ही में लॉकर का किराया तय किया है. यह 1,250 रुपये से लेकर दस हजार रुपये तक है. एसबीआई की तरह पीएनबी भी एक साल में 12 फ्री विजिट दे रहा है. इसके बाद 100 रुपये और जीएसटी अलग से देना होगा.

यह भी पढ़ें:  PF Account Alert! बेसिक सैलरी 20 हजार रुपये है, तो रिटायरमेंट के बाद मिलेगा 2.79 करोड़ रुपये

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement