Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blue Aadhaar Card New Update: क्यों मिलता है नीले रंग का आधार कार्ड, कैसे कर सकते हैं आवेदन?

UIDAI ने 5 साल तक के बच्चों के लिए नीले रंग का आधार कार्ड जारी किया है. बता दें कि 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बायोमेट्रिक विवरण मान्य नहीं हैं.

Latest News
Blue Aadhaar Card New Update: क्यों मिलता है नीले रंग का आधार कार्ड, कैसे कर सकते हैं आवेदन?

Blue Colour Aadhar Card

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आधार कार्ड (Aadhar card) आज के समय में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है. किसी भी प्रकार की सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड (Aadhar card) होना जरूरी है. आपको बता दें कि आधार का संचालन करने वाला यूआईडीएआई बच्चों के लिए भी आधार कार्ड जारी करता है, जो नीले रंग का होता है. आइए जानते हैं नीले आधार कार्ड के बारे में.

नीला आधार कार्ड कौन बनाता है

UIDAI ने 5 साल तक के बच्चों के लिए नीले रंग का आधार कार्ड (Blue Aadhaar Card) जारी किया है. 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बायोमेट्रिक विवरण मान्य नहीं हैं. चूंकि 5 साल की उम्र तक बच्चों के बायोमेट्रिक डिटेल्स बदलते रहते हैं, इसलिए यूआईडीएआई (UIDAI) इन बच्चों के बायोमेट्रिक डिटेल को प्रमाण के रूप में मानते हुए आधार कार्ड जारी नहीं करता है.

जानिए नीला आधार कैसे बनाया जाता है

UIDAI के नियमों के मुताबिक 5 साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए बच्चे के माता-पिता यानी माता-पिता में से किसी एक के पास आधार कार्ड होना जरूरी है. किसी एक के आधार कार्ड को बच्चे के आधार से जोड़ना होगा. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आधार कार्ड केंद्र (Aadhar Card Center) में जाना होगा.

वहां जाकर बच्चे के अभिभावक को 'बाल आधार कार्ड' (Bal Aadhar Card) का रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा. इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की कॉपी भी जमा करनी होगी. इसके साथ ही माता-पिता को अपने पते के प्रमाण के लिए फॉर्म के साथ अपने ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License), पैन कार्ड (PAN Card) या पासपोर्ट (Passport) की कॉपी भी जमा करनी होगी. एक बार यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके बच्चे का आधार कार्ड आपके पंजीकृत पते पर भेज दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें:  EPFO Update: EPFO ​​जल्द ही कर सकता है बड़ा बदलाव, दुकानदारों को भी मिलेगी पेंशन

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement