Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Demat Account Closed: 1 अक्टूबर से पहले कर लें ये काम, नहीं तो हो सकता है अकाउंट बंद

Demat Account: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) की ओर से 14 जून को एक सर्कुलर जारी किया गया था.

Latest News
Demat Account Closed: 1 अक्टूबर से पहले कर लें ये काम, नहीं तो हो सकता है अकाउंट बंद

Demat Account Closed

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगर आप डीमैट अकाउंट होल्डर हैं और इसके जरिए आप शेयर बाजार में शेयर खरीदते या बेचते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने 14 जून को एक सर्कुलर जारी किया था. उसके मुताबिक डीमैट खाताधारकों के लिए 30 सितंबर, 2022 तक दो-कारक प्रमाणीकरण (Two-Factor Authentication) सक्षम करना बहुत जरूरी है. अगर आप दो-कारक प्रमाणीकरण सक्षम नहीं करते हैं तो आप 1 अक्टूबर 2022 से अपने डीमैट खाते में लॉग इन नहीं कर पाएंगे.

एनएसई (NSE) ने इस सर्कुलर में कहा कि खाताधारक को अपने डीमैट खाते में लॉग इन करने के लिए बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन को ऑथेंटिकेशन फैक्टर के तौर पर इस्तेमाल करना होगा. इसके साथ ही दूसरा तरीका नॉलेज फैक्टर हो सकता है. यह एक पासवर्ड, पिन या कोई भी स्थिति कारक हो सकता है जो केवल उपयोगकर्ता को ही पता होता है.

ईमेल और एसएमएस दोनों पर ओटीपी प्राप्त होगा

आपको बता दें कि ग्राहकों को वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी स्मार्टफोन या डेस्कटॉप पर ईमेल और एसएमएस दोनों के जरिए मिलेगा. ऐसे मामलों में जहां बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण संभव नहीं है सदस्यों को नॉलेज फैक्टर का उपयोग करना होगा. इसमें पासवर्ड/पिन, पोजेशन फैक्टर (OTP/Security Token) और यूजर आईडी शामिल हो सकते हैं.

इस मामले पर जानकारों का कहना है कि ज्यादातर शेयर ब्रोकर सेकेंड ऑथेंटिकेशन फैक्टर का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसमें पासवर्ड शामिल नहीं है. हालांकि पासवर्ड और पिन दोनों ही नॉलेज फैक्टर हैं. इन्हें प्रमाणीकरण के लिए दो अलग-अलग कारक नहीं माना जा सकता है.

30 सितंबर से दो चरणों वाला प्रमाणीकरण जरूरी है

एनएसई (NSE) और बीएसई (BSE) ने इस संबंध में सेबी के 3 दिसंबर 2018 के सर्कुलर का हवाला दिया है. साइबर सुरक्षा से जुड़े इस सर्कुलर में ऑथेंटिकेशन फैक्टर को लेकर एक तरह का अंतर बताया गया है. अब एनएसई ने 30 सितंबर से लॉगइन के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन अनिवार्य कर दिया है.

ज़ेरोधा ने भी अपनी वेबसाइट पर जानकारी साझा की

स्टॉक ब्रोकर ज़ेरोधा (Zerodha) ने भी अपनी वेबसाइट पर इस बारे में जानकारी साझा की. इसने कहा है कि एक्सचेंज के नए नियमों, टीओटीपी (TOTP) के मुताबिक 30 सितंबर, 2022 से पहले डीमैट खाते में लॉगिन करने के लिए दो कारक प्रमाणीकरण जरूरी है. अन्यथा, ग्राहक ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग नहीं कर पाएंगे.

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन कैसे इनेबल करें

आपको बता दें कि अगर आप अपने डीमैट अकाउंट में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन इनेबल करना चाहते हैं तो आपको पासवर्ड, पिन या ओटीपी सिक्योरिटी टोकन के साथ बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करना होगा. इसके बाद डीमैट खातों में लॉगिन करने की अनुमति ओटीपी सुरक्षा टोकन के साथ पासवर्ड पिन का उपयोग करके दी जाएगी. इसके बाद अपस्टॉक्स (Upstox) यूजर्स को ओटीपी और पिन डालना होगा. वहीं मोबाइल में लॉग इन करने की स्थिति में ओटीपी (OTP) या पिन (PIN) के साथ बायोमेट्रिक्स का इस्तेमाल करना होगा. इसके साथ ही TOTP प्राप्त करने के लिए आपको अपने मोबाइल और पीसी में Google Authenticator ऐप या Microsoft Authenticator ऐप इंस्टॉल करना होगा.

यह भी पढ़ें:  Saral Pension Yojana: LIC के इस प्लान में निवेश करने पर मिलेगा बेहतर पेंशन

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement