Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

EPF Salary Limit Increased: 15 हजार से बढ़ाकर 21,000 रुपये की जाएगी सैलरी लिमिट, जानिए डिटेल्स

EPFO: सीमा को बढ़ाकर 21,000 रुपये करने से अधिक कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति योजना के तहत कवर किया जाएगा. यह अन्य सामाजिक सुरक्षा योजना कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) के साथ सीमा को भी संरेखित करेगा जहां सीमा 21,000 रुपये है

Latest News
EPF Salary Limit Increased: 15 हजार से बढ़ाकर 21,000 रुपये की जाएगी सैलरी लिमिट, जानिए डिटेल्स

EPFO

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: एक उच्च स्तरीय समिति ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के तहत वेतन सीमा को मौजूदा 15,000 रुपये से बढ़ाकर 21,000 रुपये प्रति माह करने का प्रस्ताव दिया है. हालांकि समिति ने कहा है कि सरकार सभी प्रस्तावों पर विचार करने के बाद पिछली तारीख से बढ़ोतरी लागू कर सकती है.

प्रस्ताव, एक बार लागू होने के बाद, अनुमानित 7.5 लाख अतिरिक्त श्रमिकों को योजना के दायरे में लाएगा और वेतन में वृद्धि के लिए भी समायोजित करेगा जैसा कि 2014 में अंतिम संशोधित किया गया था. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, 'यदि इस सुझाव को ईपीएफओ के केंद्रीय न्यासी बोर्ड द्वारा स्वीकार कर लिया जाता है तो यह उन नियोक्ताओं को राहत देगा जो किसी भी अतिरिक्त वित्तीय बोझ को तुरंत वहन करने के इच्छुक या अनिच्छुक हैं."

नियोक्ताओं ने अपने परामर्श में महामारी के प्रकोप के कारण अपनी बैलेंस शीट पर भार पड़ने का हवाला दिया और प्रस्तावित वृद्धि को लागू करने के लिए और समय मांगा. यह सरकारी खजाने के लिए भी राहत की बात होगी क्योंकि केंद्र वर्तमान में ईपीएफओ की कर्मचारी पेंशन योजना के लिए हर साल लगभग 6,750 करोड़ रुपये का भुगतान करता है. सरकार इस योजना के लिए EPFO ​​अंशधारकों के कुल मूल वेतन का 1.16 प्रतिशत योगदान करती है.

मौजूदा नियमों के तहत 20 से अधिक कर्मचारियों वाली किसी भी कंपनी को ईपीएफओ के साथ पंजीकृत होना चाहिए और 15,000 रुपये की आय वाले सभी कर्मचारियों के लिए ईपीएफ योजना अनिवार्य है.

सीमा को बढ़ाकर 21,000 रुपये करने से अधिक कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति योजना के तहत कवर किया जाएगा. यह सीमा को अन्य सामाजिक सुरक्षा योजना कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) के साथ भी संरेखित करेगा जहां सीमा 21,000 रुपये है.

यह भी पढ़ें:  ITR Update: आयकर विभाग की धारा 143(1) का सूचना पत्र क्या है?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement