Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

EPF vs PPF vs VPF: अपने लिए कैसे चुनें बेस्ट इन्वेस्टमेंट स्कीम, यहां समझें

भविष्य निधि योजनाएं लंबी अवधि के लिए जोखिम मुक्त निवेश करने वाले निवेशकों की पहली पसंद हैं. इनसे न सिर्फ अच्छा रिटर्न मिलता है.

Latest News
EPF vs PPF vs VPF: अपने लिए कैसे चुनें बेस्ट इन्वेस्टमेंट स्कीम, यहां समझें

Investment Scheme

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कर्मचारी भविष्य निधि (EPF), सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) और स्वैच्छिक भविष्य निधि (VPF) ऐसी निवेश योजनाएं हैं जो न केवल अच्छा रिटर्न देती हैं बल्कि सुरक्षित भी हैं. जहां ये सभी योजनाएं निवेश पर एक निश्चित रिटर्न की गारंटी देती हैं, वहीं उन्हें कर छूट का लाभ भी मिलता है. यही कारण है कि लंबी अवधि के लिए जोखिम मुक्त निवेश की तलाश कर रहे निवेशकों को ये भविष्य निधि योजनाएं काफी पसंद आ रही हैं.

इन तीनों योजनाओं में निवेश करने के कई फायदे हैं. इसलिए निवेशकों के लिए इनमें से किसी एक को चुनना बहुत मुश्किल होता है. ईपीएफ (EPF) एक कामकाजी व्यक्ति के वेतन से एक अनिवार्य योगदान है. पीपीएफ कोई भी कर सकता है चाहे वह काम करे या न करे. इसी तरह वीपीएफ एक स्वैच्छिक योजना है. इसका कोई अलग खाता नहीं है. इसके लिए ईपीएफ खाते में ही निवेश करना होगा.

कर्मचारी भविष्य निधि

इस योजना के तहत कर्मचारी को अपने वेतन की एक निश्चित राशि EPF खाते में जमा करनी होती है. नियोक्ता भी कर्मचारी के ईपीएफ खाते में उतनी ही राशि जमा करता है जितनी कर्मचारी करता है. बता दें कि ईपीएफ पर जमा राशि पर ब्याज मिलता है और इसमें टैक्स छूट भी मिलती है.

सामान्य भविष्य निधि

PPF सरकार की एक गारंटीड निवेश योजना है. इसमें रिटर्न फिक्स होता है और टैक्स में छूट मिलती है. इसकी खास बात यह है कि इसमें वेतनभोगी और गैर-वेतनभोगी लोग निवेश कर सकते हैं. नियोक्ता पीपीएफ में कोई योगदान नहीं करता है. पीपीएफ में चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है. इस स्कीम में कोई भी व्यक्ति 15 साल के लिए निवेश कर सकता है.

वीपीएफ

स्वैच्छिक भविष्य निधि (VPF) एक स्वैच्छिक योजना है. आप अपनी पसंद के ईपीएफ में जो भी निवेश करते हैं वह वीपीएफ में जाता है. यह ईपीएफ में किए जाने वाले 12 फीसदी निवेश से अलग है. स्वैच्छिक भविष्य निधि कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) के समान ब्याज अर्जित करती है. इसकी ब्याज दरें हर साल बदलती रहती हैं.

कहां निवेश करें?

नौकरीपेशा व्यक्ति ईपीएफ (EPF) में ही निवेश करते हैं. अगर आप वेतनभोगी हैं और रिटायरमेंट के लिए ज्यादा फंड जमा करना चाहते हैं तो आपको वीपीएफ (VPF)  में भी निवेश करना चाहिए. पीपीएफ (PPF)  में आप अलग से पैसा जमा कर सकते हैं. पीपीएफ या वीपीएफ में निवेश करने का निर्णय व्यक्ति की निवेश क्षमता और निवेश पर रिटर्न की उम्मीद पर निर्भर करता है. चूंकि वीपीएफ पर ज्यादा ब्याज मिलता है इसलिए आप इसमें निवेश करके तेज दर से ज्यादा रिटायरमेंट फंड बना सकते हैं.

अगर आप 15 साल के भीतर कोई वित्तीय लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं तो आपको पीपीएफ में निवेश करना चाहिए. जिनकी आमदनी ज्यादा है वे VPF और PPF दोनों में टैक्स फ्री इंटरेस्ट के लिए निवेश कर सकते हैं. यह टैक्स सेविंग और लंबी अवधि में एक बड़ा कॉर्पस बनाने के लिए एक अच्छा निवेश का विकल्प है.

यह भी पढ़ें:  KVP interest rates: किसान विकास पत्र दे रहा अब इतना इंटरेस्ट, जानें यहां

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement