Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LPG Subsidy शुरू करने के लिए बस घर बैठे करें ये काम, तुरंत आ जाएगा सब्सिडी का पैसा

LPG Subsidy : सरकार एलपीजी सिलेंडर की खरीद पर लोगों के खातों में सब्सिडी ट्रांसफर कर रही है. हालांकि सब्सिडी किसे मिलेगी और किसे नहीं इसके लिए नियम तय हैं. अगर आपके खाते में भी पैसा नहीं आया है तो जानिए सब्सिडी रुकने की वजह.

Latest News
LPG Subsidy शुरू करने के लिए बस घर बैठे करें ये काम, तुरंत आ जाएगा सब्सिडी का पैसा

LPG Subsidy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: LPG ग्राहकों के लिए एक खास खबर है. बता दें कि ग्राहकों के खाते में सब्सिडी के तौर पर 79.26 रुपये प्रति सिलेंडर आने लगे हैं. अगर आप भी एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) खरीदते हैं और सरकार की तरफ से आपके खाते में सब्सिडी नहीं आती है तो यह खबर आपके लिए ही है. यहां हम जानेंगे कि कई बार लोग सब्सिडी का फायदा क्यों नहीं उठा पाते हैं?
 
अगर आपको सब्सिडी नहीं मिल रही है तो आपको इसकी जांच करनी चाहिए कि ऐसा क्यों हो रहा है एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder Price) लगातार महंगे होते जा रहे हैं. ऐसे में सब्सिडी से आम लोगों को सिलेंडर की महंगाई ((LPG Cylinder Expensive) से थोड़ी राहत मिली है. आइए जानते हैं सब्सिडी की जांच की पूरी प्रक्रिया कैसी है.
 
ऐसे रुक सकती है सब्सिडी

अगर आपको सब्सिडी ((LPG Cylinder Subsidy) नहीं मिल रही है तो इसके कई कारण हो सकते हैं. पहला यह है कि आपने अपना बैंक खाता नंबर (Bank Account for Subsidy) सही ढंग से दर्ज नहीं किया है. हालांकि अगर आपको नहीं पता कि आपके खाते में रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी जा रही है या नहीं, तो इसका पता लगाने का तरीका बेहद आसान है. इसके लिए आपको कहीं जाने या किसी से पूछने की जरूरत नहीं है. इसे आप घर बैठे मिनटों में आसानी से ऑनलाइन (LPG Cylinder Online Subsidy) के जरिए जान सकते हैं.
 
1- इसके लिए सबसे पहले www.mylpg.in वेबसाइट पर जाएं.
2. इसके बाद आपको दाईं तरफ तीन कंपनियों के गैस सिलेंडर की फोटो दिखाई देगी.
3- आपका जो भी सर्विस प्रोवाइडर है उसके गैस सिलेंडर के फोटो पर क्लिक करें.
4. इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी जिसमें आपके गैस सर्विस प्रोवाइडर की जानकारी होगी.
5- ऊपर दाईं ओर साइन-इन और न्यू यूजर का विकल्प होगा, उसे चुनें.
6. अगर आपकी आईडी पहले ही बन चुकी है तो आपको साइन इन करना होगा.
7-अगर आईडी नहीं है तो आपको नए यूजर के तौर पर सेलेक्ट करना होगा.
8. इसके बाद जो विंडो खुलेगी उसमें राइट साइड में View Cylinder Booking History का ऑप्शन मौजूद होगा उसे सेलेक्ट करें.
9- आपको पता चल जाएगा कि आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं.
10- सब्सिडी नहीं मिलने पर 18002333555 टोल फ्री नंबर पर शिकायत कर सकते हैं.
 
इस वजह से बंद हो जाती है सब्सिडी

सरकार कई लोगों को एलपीजी सिलेंडर (Subsidy on LPG Cylinder) पर सब्सिडी नहीं देती है, इसका कारण यह हो सकता है कि आपका आधार लिंक (Aadhar Link for Subsidy) नहीं है. दूसरी बात यह है कि जिन लोगों की सालाना आय 10 लाख रुपये या उससे अधिक है, तो सरकार उन्हें सब्सिडी के दायरे से बाहर रखती है, यानी सब्सिडी नहीं दी जाती है, इसलिए अगर आपकी आय 10 लाख रुपये से कम है तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. 
 
कितनी सब्सिडी मिलती है

मौजूदा वक्त में घरेलू गैस पर सब्सिडी बहुत कम रह गई है. ग्राहकोंके खाते में सब्सिडी के रूप में 79.26 रुपये आ रहे हैं. हालांकि एक समय ऐसा भी था जब सिलेंडर पर 200 रुपये तक की सब्सिडी मिलती थी. अब ग्राहकों को सिलेंडर पर सब्सिडी कम मिल रही है. वहीं दूसरी ओर सिलेंडर की कीमत में भी काफी इजाफा हुआ है.

यह भी पढ़ें:  GST Rate Hike: 18 जुलाई से दूध, दही, चेकबुक समेत कई चीजें होंगी महंगी, यहां देखें पूरी लिस्ट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement