Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sukanya Samriddhi Yojana और PPF निवेशकों के लिए खुशखबरी, इंटरेस्ट रेट में जल्द हो सकती है बढ़ोतरी

Sukanya Samriddhi Yojana Update: अगर आपने सुकन्या समृद्धि योजना, पीपीएफ जैसी योजनाओं में निवेश किया है तो आपके लिए अच्छी खबर है. सरकार ऐसी बचत योजना पर ब्याज दरों में जबरदस्त बढ़ोतरी करने जा रही है.

Latest News
Sukanya Samriddhi Yojana और PPF निवेशकों के लिए खुशखबरी, इंटरेस्ट र��ेट में जल्द हो सकती है बढ़ोतरी

Sukanya Samriddhi Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आपने भी सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana), एनएससी (NSC), पीपीएफ (PPF) जैसी बचत योजनाओं में निवेश किया है तो आपके लिए काम की खबर है. अब आपको इन छोटी योजनाओं पर जबरदस्त रिटर्न मिलने वाला है. दरअसल केंद्र सरकार पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि जैसी अपनी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में जबरदस्त बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय हर तिमाही के शुरू होने से पहले सरकारी बचत योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा और घोषणा करता है. ऐसे में उम्मीद है कि सितंबर 2022 से वित्त मंत्रालय सरकार की बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को 0.50 से बढ़ाकर 0.75 फीसदी करने की घोषणा कर सकता है.

30 जून 2022 को आरबीआई के रेपो रेट को दो बार बढ़ाने के फैसले के बाद भी वित्त मंत्रालय ने छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. लेकिन चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के लिए 30 सितंबर 2022 को जब वित्त मंत्रालय इन बचत योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा करेगा तो इन बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जा सकती है.

बचत योजनाओं पर बढ़ेगी ब्याज दरें!

दरअसल आरबीआई (RBI) द्वारा रेपो रेट बढ़ाने के बाद कई बैंकों ने डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इन सरकारी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें भी बढ़ाई जा सकती हैं. फिलहाल पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर 7.1 फीसदी सालाना ब्याज दर मिलती है जबकि एनएससी पर 6.8 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है.

वर्तमान में सुकन्या समृद्धि योजना पर 7.6 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिक कर बचत योजना पर 7.4 प्रतिशत ब्याज मिलता है. इसके अलावा किसान विकास पत्र पर 6.9 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है. अब लोगों को उम्मीद है कि सरकार जुलाई से इन योजनाओं पर ब्याज बढ़ा सकती है.

अप्रैल 2020 से कोई बदलाव नहीं

गौरतलब है कि साल 2020-21 की पहली तिमाही के बाद से छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इससे पहले वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा वित्तीय वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही के लिए विभिन्न छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर 1 अप्रैल, 2022 से शुरू होकर 30 जून, 2022 को चौथी तिमाही के लिए ( जनवरी) के लिए लागू मौजूदा दरों से अपरिवर्तित रहेगा. आपको बता दें कि छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों को तिमाही आधार पर संशोधित किया जाता है.

यह भी पढ़ें:  PM Kisan New Rule: अब पति-पत्नी दोनों को मिलेंगे 6,000 रुपये, जानिए नियम

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement