Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IRCTC Update: ट्रेन टिकट बुक करते समय आपको कन्फर्म लोअर बर्थ मिलेगी! जानें कैसे

Indian Railways: अगर आप भी घर जाने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की है. अब रेल यात्रा के दौरान आपको कंफर्म लोअर बर्थ मिलेगी. जानिए कैसे

Latest News
IRCTC Update: ट्रेन टिकट बुक करते समय आपको कन्फर्म लोअर बर्थ मिलेगी! जानें कैसे

ट्रेन टिकट 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप भी ट्रेन (IRCTC) से सफर करते हैं और इस गर्मी की छुट्टियों में घर जाने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें. यात्रा के दौरान आपको कंफर्म लोअर बर्थ कैसे मिलेगी इसकी जानकारी भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने दी है. कई बार टिकट बुकिंग के दौरान वरिष्ठ नागरिकों के अनुरोध के बावजूद लोअर बर्थ नहीं मिलती है. लेकिन इस बार भारतीय रेलवे ने इसके बारे में बताया है.

कैसे मिलेगी लोअर बर्थ?

दरअसल भारतीय रेलवे से यात्रा कर रहे एक यात्री ने ट्विटर पर रेलवे से यह सवाल पूछा कि ऐसा क्यों है, इसे ठीक किया जाए. यात्री ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को टैग करते हुए लिखा है कि सीट आवंटन चलाने का क्या तर्क है, मैंने तीन वरिष्ठ नागरिकों के लिए निचली बर्थ वरीयता के साथ टिकट बुक किया था, फिर 102 बर्थ उपलब्ध थे, इसके बावजूद उन्हें मिडिल बर्थ, अपर बर्थ और साइड लोअर बर्थ दी गई. आपको इसे ठीक करना चाहिए.

क्या था आईआरसीटीसी का जवाब?

इस सवाल का जवाब आरसीटीसी (IRCTC) ने ट्विटर पर दिया है. आईआरसीटीसी ने उत्तर दिया कि- महोदय, निचली बर्थ/वरिष्ठ नागरिक कोटा बर्थ केवल 60 वर्ष और उससे अधिक है, निचली बर्थ 45 वर्ष और उससे अधिक आयु की महिला के लिए निर्धारित की गई है. खासकर तब जब वह अकेली या दो यात्रियों के साथ (एक टिकट पर यात्रा कर रही है) . आईआरसीटीसी ने आगे कहा कि यदि दो से अधिक वरिष्ठ नागरिक हैं या एक वरिष्ठ नागरिक है और दूसरा वरिष्ठ नागरिक नहीं है तो सिस्टम इस पर विचार नहीं करेगा.

वरिष्ठ नागरिकों की रियायतें निलंबित

आपको बता दें कि साल 2020 में कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए गैर-जरूरी यात्रा को कम करने के लिए वरिष्ठ नागरिकों समेत कई श्रेणी के लोगों के रियायती टिकटों को निलंबित कर दिया गया था. रेलवे ने यह भी कहा कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायतें वापस ले ली गई हैं क्योंकि COVID-19 वायरस के कारण फैलने और मृत्यु दर का जोखिम उस श्रेणी में सबसे अधिक है.

यह भी पढ़ें:  RBI New Circular on Loan: लोन रिकवरी के लिए तंग नहीं कर सकेंगे एजेंट, जानिए पूरा मामला

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement