Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mutual Fund में निवेश करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, होगा मुनाफा

SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करके अच्छा मुनाफा कमाने के लिए समय का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

Latest News
Mutual Fund में निवेश करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, होगा मुनाफा

Mutual Fund

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप म्यूच्यूअल फण्ड में SIP के ट्रिक्स को समझ लें तो आपको करोड़पति बनने में देर नहीं लगेगी. अगर आप यहां बताए गए खास फॉर्मूले से निवेश करते हैं तो 30 साल का निवेश करके 10 करोड़ से ज्यादा की रकम हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको म्यूचुअल फंड के ये तीन सुपरहिट फॉर्मूले अपनाने होंगे. आइए जानते हैं इन फॉर्मूले के बारे में.

SIP (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले एक बात का ध्यान रखें कि इसमें समय का बहुत अहम योगदान होता है. यदि कोई बाजार की अस्थिरता के बावजूद हर महीने एक निश्चित राशि का निवेश करता रहता है तो उसके म्यूचुअल फंड में शुद्ध संपत्ति मूल्य बढ़ता रहता है. यानी इस तरह आप एक बहुत बड़ा फंड इकट्ठा कर सकते हैं.

निवेश का पहला फॉर्मूला

निवेश सलाहकार बलवंत ने बताया कि म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए खास फॉर्मूले होते हैं. पहला सूत्र 15*15*15 है. इस फॉर्मूले के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति 15 साल तक हर महीने 15,000 रुपये का निवेश करता है और 15 फीसदी का रिटर्न देता है तो उसके पास करीब 1.02 करोड़ रुपये का कोष होगा. यानी यह फॉर्मूला आपको जल्दी अमीर बना देगा.

निवेश का दूसरा फॉर्मूला

निवेश का दूसरा फॉर्मूला 15*15*30 है. इस फॉर्मूले के तहत अगर कोई व्यक्ति 15 फीसदी रिटर्न की दर से 30 साल तक हर महीने 15 हजार रुपये का निवेश करता है तो उसे 10.51 करोड़ रुपये का फंड मिलेगा. इस दौरान वह 54 लाख रुपये का निवेश करेंगे और रिटर्न बढ़कर 9.97 करोड़ रुपये हो जाएगा.

एक बात हमेशा ध्यान में रखें कि एक व्यक्ति म्यूचुअल फंड में जितना अधिक SIP करेगा, उसे उतना ही अधिक लाभ मिलेगा. हालांकि, प्रत्येक व्यक्ति को अपनी सुविधा, अवधि और आय के अनुसार इस तरह के निवेश करके रिटर्न अर्जित करना चाहिए.

पांच साल की देरी से हो सकता है बड़ा नुकसान

अगर कोई निवेशक 30 साल की उम्र में निवेश करना शुरू करता है तो इसका भी बड़ा असर पड़ता है. आइए इसे कैलकुलेशन से समझते हैं.

मान लें कि निवेश शुरू करने के समय निवेशक की उम्र 30 साल है. निवेशक 25 साल तक हर महीने 5,000 रुपये का निवेश करता है. ऐसे में 12 फीसदी के औसत रिटर्न के आधार पर उसे मैच्योरिटी के वक्त कुल 84,31,033 रुपये मिलते हैं. इस समय उस निवेशक की उम्र 55 साल होगी.

अगर उस निवेशक ने 25 साल की उम्र में SIP में निवेश करना शुरू कर दिया होता तो पूरी अवधि 30 साल की होती. यानी निवेश 25 साल के बजाय 30 साल के लिए होता. पिछले 10 साल के रिकॉर्ड के मुताबिक SIP ने औसतन 15 फीसदी रिटर्न दिया है. लेकिन अगर हम यहां भी औसतन 12 फीसदी रिटर्न के आधार पर देखें तो मैच्योरिटी के वक्त उसे कुल 1,52,60,066 रुपये मिलेंगे.

लेकिन अगर इस निवेशक ने 25 साल की उम्र से निवेश किया होता तो उसे 68 लाख रुपये (68,29,033 रुपये) मिलते जो 30 साल की उम्र में निवेश शुरू करने पर नहीं मिल पाते.

धनवापसी के आधार पर शीर्ष 10 वर्ष के म्युचुअल फंड और उनके रिटर्न

1. एसबीआई स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड : 20.04 प्रतिशत
2. निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड स्कीम: 18.14 प्रतिशत
3. इंवेस्को इंडिया मिडकैप म्यूचुअल फंड स्कीम : 16.54 प्रतिशत
4. कोटक इमर्जिंग इक्विटी म्यूचुअल फंड स्कीम : 15.95 प्रतिशत
5. डीएसपी मिडकैप म्यूचुअल फंड स्कीम: 15.27 प्रतिशत

यह भी पढ़ें:  NSDL PAN Card Download: अब आप अपना e-PAN कार्ड कर सकते हैं डाउनलोड, अपनाएं ये टिप्स

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement