Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kisan Credit Card: अब घर बैठे बनवाएं KCC, 3 लाख रुपये तक का मिलेगा लोन

Kisan Credit Card:केंद्र सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है. अगर आपके पास किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है तो आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से KCC बनवा सकते हैं.

Latest News
Kisan Credit Card: अब घर बैठे बनवाएं KCC, 3 लाख रुपये तक का मिलेगा लोन

Kisan Credit Card

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: किसानों को और सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) योजना शुरू की थी. इस योजना के तहत किसानों को 3 से 4 लाख रुपये तक का कर्ज बेहद कम ब्याज पर दिया जाता है. किसान इस ऋण राशि को अपनी खेती में निवेश कर सकता है या बीज, भोजन जैसी चीजें खरीद सकता है. अगर आपका स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) में खाता है तो आप घर बैठे ही किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है इसका प्रोसेस.

SBI खाते से कैसे आवेदन करें : अगर आपका भारतीय स्टेट बैंक में खाता है तो आप YONO ऐप के जरिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आप योनो एग्रीकल्चर प्लेटफॉर्म पर जाकर किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले फोन में SBI YONO ऐप डाउनलोड करना होगा. इसके अलावा आप एसबीआई योनो की ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर लॉगइन कर सकते हैं.

वेबसाइट पर करें ये काम : सबसे पहले SBI YONO की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें. इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको एग्रीकल्चर का ऑप्शन दिखाई देगा. इस Option पर जाने के बाद आपको Account with Option को Select करना है. इसके बाद आपको किसान क्रेडिट कार्ड रिव्यू सेक्शन में जाना होगा. इसके बाद आपको आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना होगा और पेज पर पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी. जानकारी देते ही आपका आवेदन पूरा हो जाएगा.

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है? किसान क्रेडिट कार्ड बैंकों द्वारा जारी किए जाते हैं. सरकार का उद्देश्य किसानों को खाद, बीज, कीटनाशक आदि कृषि वस्तुओं की खरीद के लिए ऋण प्रदान करना है. दूसरा उद्देश्य यह है कि किसानों को साहूकारों से ऋण लेने की आवश्यकता नहीं है, जो मनमाना ब्याज वसूलते हैं. किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लिया गया कर्ज 2-4 फीसदी सस्ता होता है, बशर्ते कर्ज का भुगतान समय पर कर दिया जाए.

बैंक क्या देखते हैं? बैंक ऋण देने से पहले आवेदक किसान का सत्यापन करते हैं. इसमें यह देखा जा रहा है कि वह किसान है या नहीं. इसके बाद उसका रेवेन्यू रिकॉर्ड चेक किया जाता है. पहचान के लिए आधार (Aadhar), पैन (PAN) और फोटो लिए जाते हैं. इसके बाद एफिडेविट लिया जाता है कि किसी अन्य बैंक पर कोई बकाया नहीं है.

फीस और शुल्क में छूट : सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की फीस और शुल्क में भी छूट दी है. दरअसल, केसीसी (KCC) बनवाने में 2 से 5 हजार रुपए का खर्च आता है. सरकार के निर्देश पर इंडियन बैंक एसोसिएशन (Indian Banks Association) ने एडवाइजरी जारी कर बैंकों से फीस और चार्ज में छूट देने को कहा है.

यह भी पढ़ें:  Delhi Metro Advisory: दिल्ली मेट्रो सेवा आज एक घंटे के लिए बंद, DMRC ने बताई वजह

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement