Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

National Pension Scheme: हर महीने मिलेंगे 44,793 रुपये, क्या है पूरी योजना

NPS: आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है और आप उसके नाम से NPS में खाता खोलकर हर महीने 5 हजार रुपये जमा करते हैं तो काफी अच्छा फंड जमा हो जाएगा.

Latest News
National Pension Scheme: हर महीने मिलेंगे 44,793 रुपये, क्या है पूरी योजना

National Pension Scheme

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) में आप अपनी क्षमता या सुविधा के अनुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं. आप चाहें तो 1000 रुपये से खाता खुलवा सकते हैं. हालांकि इसमें कुछ ख़ास रिटर्न नहीं मिलेगा. अगर आप हर महीने 5 हजार रुपये जमा करते हैं तो पत्नी की उम्र 60 साल पूरे होने पर आपको हर महीने अच्छे रिटर्न के साथ पेंशन के रूप में बड़ी रकम मिलेगी. आप चाहें तो 65 साल तक भी जमा कर सकते हैं.

60 साल की उम्र तक आप बचा सकते हैं 1 करोड़ 12 लाख रुपये

अगर अब आपकी पत्नी 30 साल की हो गई है और आप उसके नाम से एनपीएस में खाता खोलकर हर महीने 5 हजार रुपये जमा करते हैं. यहां अगर आपको सालाना निवेश पर 10 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र तक उनके खाते में 1 करोड़ 12 लाख रुपये जमा हो जाएंगे. इसके बाद उन्हें करीब 45 लाख रुपये मिलेंगे. बाकी के लिए उन्हें हर महीने 44 हजार 793 रुपये मिलते रहेंगे. इसकी खासियत यह है कि पेंशन की यह राशि उन्हें जीवन भर हर महीने मिलती रहेगी.

60 साल की उम्र के बाद हर महीने मिलेगी पेंशन

एनपीएस में निवेश करने पर सालाना 10 फीसदी रिटर्न (Return on NPS) मिलता है. अगर पत्नी के खाते में हर महीने 5 हजार रुपये जमा होते हैं तो उनके खाते में करीब 1 करोड़ 12 लाख रुपये जमा होंगे. रुपये जमा करने पर 60 साल के बाद एकमुश्त 45 लाख रुपये की राशि मिलेगी. साथ ही पेंशन के तौर पर उन्हें हर महीने 45 हजार रुपये मिलेंगे. अगर आप भी ऐसा ही करना चाहते हैं तो आज ही यह अकाउंट खोलें.

न्यू पेंशन सिस्टम में आप अपनी पत्नी के नाम से भी खाता खुलवा सकते हैं. हर महीने निर्धारित राशि जमा करने पर 60 साल की उम्र में उन्हें एकमुश्त राशि मिलेगी.

10 से 11 प्रतिशत का वार्षिक रिटर्न

एनपीएस केंद्र सरकार की एक सामाजिक सुरक्षा योजना है. फंड मैनेजर उपभोक्ता द्वारा निवेश किए गए धन का प्रबंधन करता है. ऐसे में एनपीएस में किया गया आपका निवेश पूरी तरह से सुरक्षित रहता है. वित्तीय योजनाकारों के अनुसार, एनपीएस ने अपनी स्थापना के बाद से 10 से 11 प्रतिशत का वार्षिक रिटर्न दिया है.

यह भी पढ़ें:  Tata Steel में सात मेटल कंपनियों का होगा मर्जर, Tata Group ने दी सहमती

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement