Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Post Office Scheme: सिर्फ 299 रुपये का करें निवेश और पाएं 10 लाख रुपये की सुविधा

India Post Health Insurance Plan: अगर आप सस्ता और अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान देख रहे हैं तो इंडियन पोस्ट का हेल्थ इंश्योरेंस प्लान ले सकते हैं.

Latest News
Post Office Scheme: सिर्फ 299 रुपये का करें निवेश और पाएं 10 लाख रुपये की सुविधा

Indian Post Health Insurance

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: महामारी और जीवन शैली की अनियमितताओं के कारण हमारा स्वास्थ्य बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. ऐसे में कभी भी मेडिकल इमरजेंसी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसी स्थिति में हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) की जरूरत कई गुना बढ़ गई है. चूंकि हर साल भुगतान किए जाने वाले स्वास्थ्य बीमा का प्रीमियम बहुत ज्यादा होता है, इसलिए लोग आमतौर पर स्वास्थ्य बीमा लेने से हिचकिचाते हैं.

महंगाई के इस दौर में हेल्थ इंश्योरेंस की जरूरत और लोगों की आर्थिक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इंडियन पोस्ट ऑफिस (Indian Post Office) की ओर से एक बेहतरीन प्लान पेश किया गया है जिसे एक्सीडेंटल इंश्योरेंस पॉलिसी (Accidental Insurance Policy) नाम दिया गया है. इस बीमा पॉलिसी की सबसे अच्छी बात यह है कि यदि बीमित व्यक्ति किसी दुर्घटना का शिकार हो जाता है तो अस्पताल में भर्ती होने के खर्च का भुगतान किया जाता है.

बच्चों की पढ़ाई पर खर्च

इस हेल्थ पॉलिसी के तहत आपको अस्पताल में इलाज के दौरान 60 हजार ओपीडी खर्च और 30 हजार का क्लेम मिलेगा. इस प्लान में 299 रुपये और 399 रुपये के प्रीमियम के साथ 10 लाख रुपये तक का मेडिकल कवर मिलता है. दरअसल, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) और टाटा एआईजी (Tata AIG) के बीच एक समझौता हुआ है. इस समझौते के तहत 18 से 65 वर्ष के लोग इस बीमा का लाभ उठा सकते हैं. दुर्घटना में मृत्यु, स्थायी या आंशिक अपंगता और चिकित्सा सुरक्षा में लकवाग्रस्त होने पर 10 लाख रुपये की सुरक्षा दी जाएगी. इस स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी (Health Insurance Policy) का हर साल रिन्यू कराना होगा. इसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) में बीमाकर्ता का खाता होना जरूरी है.

वहीं, इंडिया पोस्ट (India Post) की तरफ से 399 रुपये के इस हेल्थ इंश्योरेंस प्लान (Health Insurance Plan) में कुछ अन्य फायदे भी मिलते हैं. इसमें 2 बच्चों की शिक्षा पर 1 लाख रुपये तक, 10 दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहने के लिए एक हजार रुपये प्रतिदिन आदि के खर्च में सुविधाएं और लाभ शामिल हैं.

यह भी पढ़ें:  Income Tax Saving: इनकम टैक्स में छूट पाने के लिए इन स्कीमों में करें निवेश, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement