Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PPF Investment: बच्चे के नाम पर PPF अकाउंट खुलवाएं, बड़े होने पर मिलेगा 32 लाख रुपए

how to open a child’s PPF account: मान लीजिए कि बच्चे की उम्र 3 साल है और आपने उसके नाम पर पीपीएफ खाता खोला है. इस खाते की मैच्योरिटी 15 साल की होगी. अगर आप हर महीने खाते में 10 हजार रुपये जमा करते हैं तो जब बच्चा 18 साल का हो जाएगा तो उसे बड़ा रिटर्न मिलेगा.

Latest News
PPF Investment: बच्चे के नाम पर PPF अकाउंट खुलवाएं, बड़े होने पर मिलेगा 32 लाख रुपए

PPF Investment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जिस तरह से महंगाई बढ़ रही है उसी तरह माता-पिता की चिंता बढ़ती जा रही है. बच्चों के अच्छे भविष्य से लेकर उनकी पढ़ाई-लिखाई और शादी विवाह का तनाव रहता है. अगर आप इस तनाव से नहीं गुजरना चाहते हैं तो आप निवेश की योजना बना सकते हैं. इसके लिए आप उन योजनाओं में निवेश कर सकते हैं जहां कम पैसे में लंबी अवधि में अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. इसमें पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी कि PPF आपकी मदद कर सकता है. आपको अपने नाबालिग बच्चे के लिए सही समय पर एक पीपीएफ खाता खोलना होगा और एक निश्चित राशि जमा करनी होगी. अगर आप हर महीने पैसे जमा करने की आदत डाल लेते हैं तो बच्चे के बड़े होने पर बड़ी रकम जुटाई जा सकती है.
 
सबसे पहले आइए जानते हैं कि बच्चे का पीपीएफ खाता कैसे खोला जाता है (how to open a child’s PPF account) और इसके लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी. पीपीएफ के साथ सबसे खास बात यह है कि इसमें उम्र की कोई पाबंदी नहीं है. आप जब चाहें इसका खाता खोल सकते हैं और निवेश शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आप किसी भी अधिकृत बैंक शाखा में जाएं और वहां फॉर्म 1 भरें. पहले इस फॉर्म का नाम फॉर्म ए (Form A) था, लेकिन अब इसे फॉर्म 1 (Form 1) के नाम से जाना जाता है. अगर घर के पास कोई शाखा है, तो आपको वहां पीपीएफ खाता खोलने की सुविधा होगी. साथ ही भविष्य में इसे बनाए रखना भी आसान होगा.
 
पीपीएफ खाता कैसे खोलें (How to open PPF account)

खाता खोलने के लिए आप अपना वैध पासपोर्ट (valid passport), स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस (permanent driving license), मतदाता पहचान पत्र (voter ID), आधार (Aadhar), राशन कार्ड विवरण पते के प्रमाण के रूप में दे सकते हैं. पहचान प्रमाण के लिए पैन कार्ड (PAN card), आधार ((Aadhar), वोटर आईडी ((voter ID), पासपोर्ट (Passport), ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) दिया जा सकता है. आपको अपने नाबालिग बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र देना होगा, एक पासपोर्ट साइज फोटो भी देना होगा. खाता खोलते समय आपको कम से कम 500 रुपये या इससे अधिक का चेक देना होगा. एक बार ये सभी कागजी कार्रवाई पूरी हो जाने के बाद, आपके बच्चे के नाम पर एक पीपीएफ पासबुक जारी की जाएगी.
 
ऐसे मिलेंगे 32 लाख

आइए अब जानते हैं कि बच्चे के नाम पीपीएफ खाते से 32 लाख रुपये कैसे मिलेंगे. मान लीजिए आपका नाबालिग बच्चा 3 साल का है और आपने पीपीएफ खाता खोलकर निवेश करना शुरू कर दिया है. जब तक आपका बच्चा 18 साल का होगा आपका पीपीएफ खाता तब तक परिपक्व हो जाएगा. बाद में आप चाहें तो इसे बढ़ा भी सकते हैं, लेकिन अब हम 15 साल का हिसाब लेते हैं. आपने बच्चे के पीपीएफ खाते में हर महीने 10,000 रुपये जमा करना शुरू किया.
 
यह रकम आपको 15 साल तक हर महीने जमा करनी होती है. अब अगर 7.10 फीसदी की दर से रिटर्न जोड़ा जाए तो पीपीएफ खाते के मैच्योरिटी पर बच्चे को 3,216,241 रुपये मिलेंगे. यह रकम बच्चे के 18 साल के होने पर मिलेगी. 18 वर्ष की दृष्टि से यह राशि पर्याप्त है, जिसका उपयोग उच्च शिक्षा या अन्य आवश्यक खर्चों के लिए किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें:  India Post Recruitment 2022: भारतीय डाक में बिना परीक्षा इन पदों पर नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्दी अप्लाई करें

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों (Latest Newsपर अलग नज़रिया अब हिंदी में (Hindi Newsपढ़ने के लिए, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर  और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement