Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Saral Pension Yojana: LIC के इस प्लान में निवेश करने पर मिलेगा बेहतर पेंशन

LIC Policy News: अगर आप भी जिंदगी भर कमाने का प्लान ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपको एलआईसी के एक ऐसे प्लान के बारे में बताएंगे जिसमें आपको फायदा होगा.

Latest News
Saral Pension Yojana: LIC के इस प्लान में निवेश करने पर मिलेगा बेहतर पेंशन

Saral Pension Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: एलआईसी (LIC) द्वारा कई तरह की पॉलिसियां ​​चलाई जाती हैं. अगर आप भी जिंदगी भर कमाने का प्लान ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपको एलआईसी (LIC) के एक ऐसे प्लान के बारे में बताएंगे जिसमें आपको हर महीने पैसे मिलते रहेंगे। इस पॉलिसी का नाम है सरल पेंशन योजना जिसमें आप 40 साल की उम्र से भी पेंशन पा सकते हैं. आइए आपको इस योजना के बारे में बताते हैं-

प्रीमियम का भुगतान केवल एक बार करना है

यह एक प्रकार का सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है जिसमें आपको केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करना होता है और आप जीवन भर कमा सकते हैं. सरल पेंशन योजना (Saral Pension Yojana) एक तत्काल वार्षिकी योजना है, मतलब पॉलिसी लेते ही आपको पेंशन मिलने लगती है. इस पॉलिसी को लेने के बाद जितनी पेंशन से शुरू होती है उतनी ही पेंशन जीवन भर मिलती है.

आप इस योजना का कैसे लाभ उठा सकते हैं?

सिंगल लाइफ- इसमें पॉलिसी किसी एक के नाम पर रहेगी जब तक पेंशनभोगी जीवित है उसे पेंशन मिलती रहेगी उसकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की राशि उसके नॉमिनी को वापस कर दी जाएगी.

संयुक्त जीवन- इसमें दोनों पति-पत्नी का बीमा होता है. जब तक प्राथमिक पेंशनभोगी जीवित हैं उन्हें पेंशन मिलती रहेगी. उसकी मृत्यु के बाद उसकी पत्नी को आजीवन पेंशन मिलती रहेगी उसकी मृत्यु के बाद आधार प्रीमियम की राशि उसके नॉमिनी को सौंप दी जाएगी.

क्या है योजना की खासियत

  • इस योजना के लाभ के लिए न्यूनतम आयु सीमा 40 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 80 वर्ष है.
  • यह जीवन भर की पॉलिसी है इसलिए पेंशन जीवन भर मिलती है.
  • सरल पेंशन पॉलिसी शुरू होने की तारीख से छह महीने के बाद कभी भी सरेंडर की जा सकती है.
  • आप हर महीने पेंशन ले सकते हैं.
  • इसके अलावा तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर भी लिया जा सकता है.


आइए आपको बताते हैं कि कैसे पाएंगे 50,000 रुपये

अगर आपको हर महीने पैसा चाहिए तो आपको कम से कम 1,000 रुपये पेंशन तो लेनी ही पड़ेगी. इसमें आपको न्यूनतम 12,000 रुपये पेंशन का चयन करना होगा. वहीं अधिकतम सीमा की कोई सीमा नहीं है. अगर आपकी उम्र 40 साल है और आपने 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम जमा किया है तो आपको सालाना 50,250 रुपये मिलने लगेंगे जो जीवन भर के लिए मिलेंगे. इसके अलावा अगर आप अपनी जमा राशि वापस बीच में चाहते हैं तो ऐसे में 5 फीसदी की कटौती के बाद जमा राशि आपको वापस मिल जाती है.

यह भी पढ़ें:  Air India: एयर इंडिया ने इन शहरों से दोहा के लिए शुरू की सीधी उड़ानें, इस दिन से भरेगी उड़ान

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement