Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UPI Payment Limit: UPI से एक बार में कितना पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है, जानिए क्या है लिमिट

UPI पेमेंट के बढ़ते चलन का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि रोजाना 20 करोड़ से ज्यादा UPI ट्रांजेक्शन होते हैं.

Latest News
UPI Payment Limit: UPI से एक बार में कितना पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है, जानिए क्या है लिमिट

UPI Transaction

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: वर्तमान में UPI भुगतान का सबसे आसान और सबसे लोकप्रिय माध्यम बनता जा रहा है. आप कुछ ही सेकंड में कहीं भी किसी को भी पैसे भेज सकते हैं या ले सकते हैं. UPI पेमेंट के बढ़ते चलन का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि रोजाना 20 करोड़ से ज्यादा UPI ट्रांजेक्शन होते हैं. लेकिन इसके साथ ही ये जानना भी जरूरी है कि UPI ट्रांजैक्शन करने की भी एक लिमिट तय की गई है.

भीम यूपीआई की सीमा 1 लाख रुपये

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक UPI के जरिए एक बार में अधिकतम 2 लाख रुपये का लेनदेन किया जा सकता है. अगर कोई यूजर भीम यूपीआई (BHIM UPI) की मदद से ट्रांसफर करता है तो वह एक ट्रांजैक्शन में अधिकतम 1 लाख रुपये ट्रांसफर कर सकता है. एनपीसीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, बैंक खाते से एक दिन की सीमा सिर्फ 1 लाख रुपये है.

एक दिन में कर सकते हैं 10 ट्रांजेक्शन

भारत के सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, आप एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank UPI) यूपीआई की मदद से एक दिन में 10 बार यूपीआई के जरिए भुगतान कर सकते हैं, जिसकी कुल कीमत 1 लाख रुपये से ज्यादा नहीं हो सकती है.

तीन प्रकार की सीमाएं हैं

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने सभी बैंकों को अपनी सुविधा के अनुसार UPI भुगतान की सीमा निर्धारित करने की छूट दी है। अलग-अलग बैंकों के लिए यह लिमिट अलग-अलग हो सकती है. UPI पेमेंट के लिए मुख्य रूप से तीन तरह की लिमिट होती है. पहली सीमा एक दिन में अधिकतम लेनदेन मूल्य है. दूसरी सीमा एक बार में लेनदेन की अधिकतम संख्या है और तीसरी सीमा एक दिन में लेनदेन की अधिकतम संख्या है.

यह भी पढ़ें:  Startups को 10 करोड़ तक का आसान कर्ज देगी सरकार

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement