trendingPhotosDetailhindi4004431

जल्दी चुकता करना चाहते हैं Home Loan, तो जान लें अपने लिए काम के ये टिप्स

शहर में अपना घर मिडिल क्लास परिवार का सपना होता है. ज्यादातर लोग इसके लिए Home Loan लेते हैं. समय से पहले चाहते हैं लोन से छुट्टी तो ये टिप्स आजमाएं.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 03, 2022, 07:44 PM IST

कर्ज कैसा भी हो, जितनी जल्दी चुक जाए आपके लिए उतना ही अच्छा है. अगर आपने भी Home Loan ले रखा है और इसे समय से पहले चुकाना चाहते हैं, तो आपके लिए काम के कुछ टिप्स हैं. 

1.प्रीमेंट के लिए हर साल का एक लक्ष्य तय करें

प्रीमेंट के लिए हर साल का एक लक्ष्य तय करें
1/5

Home Loan एक बड़ा अमाउंट होता है और इसे चुकाने के लिए सही रणनीति की जरूरत होती है. समय से पहले होम लोन चुकाने के लिए सबसे आसान और लोकप्रिय विकल्प है प्रीपेमेंट करना. अगर आप भी प्रीपेमेंट करना चाहते हैं, लेकिन एक बार में पैसे नहीं बचते, तो आप छोटे लक्ष्य बनाएं. जैसे कि हर साल के लिए अपनी क्षमता के अनुसार एक अमाउंट तय करें. मान लीजिए आपने एक साल के लिए 4 लाख का लक्ष्य रखा है, तो इसके लिए हर महीने आपको लगभग 30,000 रुपये बचाने होंगे. अब अपने खर्चों और बचत को एस्टिमेट करिए और हर महीने किसी दूसरे बचत अकाउंट, रेकरिंग वगैरह में वह निश्चित रकम डालें. 



2.छोटे-छोटे पार्ट पेमेंट से चुकेगा पहाड़ जैसा लोन

छोटे-छोटे पार्ट पेमेंट से चुकेगा पहाड़ जैसा लोन
2/5

बचपन से हम सुनते आए हैं कि बूंद-बूंद से घड़ा भरता है. इसी बात को होम लोन पर इस तरह लागू कर सकते हैं कि छोटे-छोटे पार्ट पेमेंट से बड़ा लोन कम हो जाता है. पार्ट पेमेंट के लिए अपनी दिनचर्या, महीने का खर्च और फिजूलखर्च जैसी आदतें देखें. तय करें कि कहां फिजूलखर्ची है और उसे कैसे कम किया जा सकता है. अगर हर महीने आप पार्टी, आउटिंग, शॉपिंग वगैरह पर 10 से 15 हजार तक खर्च  कर देते हैं, तो इसे कम कर सकते हैं. इस तरह हर महीने की 10 से 15 हजार की बचत 6 महीने में बड़ी बचत बन सकती है जिससे आप पार्ट पेमेंट कर सकते हैं.



3.EMI नहीं लोन की अवधि घटाने पर जोर दें

EMI नहीं लोन की अवधि घटाने पर जोर दें
3/5

जब भी प्री-पेमेंट या पार्ट पेमेंट करें, तो कोशिश करें कि EMI के बजाय लोन की अवधि घटाएं. निवेश विशेषज्ञों का मानना है कि यह अनुशासित निवेश और खर्चों के लिए जरूरी है. ज्यादातर बैंकों ने भी आर्थिक रिपोर्ट में माना है कि ग्राहक 7 से 9 साल में पूरा होम लोन चुका देते हैं. अगर आपका लक्ष्य भी यही है, तो इसे जरूर फॉलो करें.



4.Loan लेने में मिलती है मदद

Loan लेने में मिलती है मदद
4/5

जब आप ITR फाइल करते हैं तो आपको एक सर्टिफिकेट मिलता है. यह आपकी आय का सरकारी प्रमाण पत्र होता है. इससे आपको लोन लेने में और अपनी विश्वसनीयता साबित करने में मदद मिलती है. लोन लेते वक्त तीन साल के ITR सर्टिफिकेट मांगे जाते हैं. यह उपलब्ध ना होने पर आपको लोन लेने में परेशानी हो सकती है.



5.सैलरी के अनुसार बढ़ाएं EMI

सैलरी के अनुसार बढ़ाएं EMI
5/5

अगर आपने नौकरी बदली है, प्रमोशन हुआ है या सैलरी बढ़ी है लेकिन आकस्मिक खर्चे या दूसरे खर्च उस अनुपात में नहीं बढ़े हैं, तो सैलरी के साथ EMI बढ़ाएं. यकीन मानिए कि थोड़े से अनुशासन और फिजूलखर्च पर लगाम लगाकर आप होम लोन समय से पहले जरूर चुका पाएंगे.



LIVE COVERAGE