trendingPhotosDetailhindi4003357

New Year 2021- नहीं होगी पैसे की तंगी, इस बार लें ये 5 Resolutions

नए साल में आर्थिक स्थिति अच्छी बनी रहे इसके लिए अपनाएं ये टिप्स-

  •  
  • |
  •  
  • Dec 26, 2021, 02:45 PM IST

कहते हैं पैसे बचाना यानी पैसे कमाना. ऐसे में सुरक्षित भविष्य और कल के लिए जितना जरूरी है अच्छे पैसे कमाना उतना ही अहम हो जाता है उन पैसों को बचाना. नए साल में आप जो भी नई योजनाएं बना रहे हैं उनके लिए अच्छा मनी मैनेजमेंट बहुत जरूरी है. उसके लिए हमारे पास हैं ये पांच खास टिप्स-
 

1.तय करें लक्ष्य

तय करें लक्ष्य
1/5

न्यू ईयर रेजोल्यूशंस बनाते वक्त हमेशा अपनी संपत्ति और जिम्मेदारियों की अलग-अलग लिस्ट बनाएं. इसके आधार पर आने वाले साल के लिए अपने लक्ष्य तय करें. समय के साथ हमारे पास कई बार कई सेविंग अकाउंट और क्रेडिट कार्ड जमा हो जाते हैं. सबकी ना तो जरूरत होती है, ना ही सबसे हमें फायदा मिल रहा होता है. कई बार क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किए बिना ही उसकी फीस भरनी पड़ जाती है तो कई बार बिना किसी लाभ के ही कोई सेविंग अकाउंट चलता रहता है. इन सब चीजों को व्यवस्थित कर लें. 
 



2.खर्च को लेकर रहें सतर्क

खर्च को लेकर रहें सतर्क
2/5

साल शुरू होने से पहले अपने बचत और खर्च के लक्ष्य तय कर लें. इस बात को लेकर पूरी तरह सुनिश्चित हो जाएं कि किन क्षेत्रों में पैसा खर्च करना है औऱ कहां पर खर्च से बचना है. साथ ही बचत के लिए किन योजनाओं का लाभ लेना है, इसकी तैयारी भी पहले ही कर लें. 



3.निवेश से पहले बचत करें

निवेश से पहले बचत करें
3/5

निवेश से हम अपने बचत किए हुए पैसे को बढ़ा सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि बचत की जाए. इनवेस्टमेंट प्लांस में तभी आगे बढ़ें जब एक बार आप निश्चित बजट की आदत बना लें.



4.एक्सट्रा इनकम

एक्सट्रा इनकम
4/5

नए साल में एक्सट्रा इनकम के सोर्स भी जरूर तलाशें. इसमें कोई ऐसा काम भी शामिल हो सकता है जिससे ना सिर्फ आपको आर्थिक फायदा हो बल्कि मानसिक सुकून भी मिले. अपने ही किसी टैलेंट को आगे बढ़ाएं और कोचिंग शुरू करें या फिर कुछ क्रिएटिव प्रोडक्ट बेचना भी शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा ट्रांसलेशन, प्रोजेक्ट बनाना, ऑनलाइन क्लासेस, हॉबी क्लासेस जैसे कई काम है, जिनसे एक्सट्रा इनकम हो सकती है. 
 



5.उधार चुकाएं

उधार चुकाएं
5/5

नए साल में अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने का एक अहम उपाय ये भी है कि आप अपने सिर पर चढ़ा सारा कर्जा या उधार उतारने की कोशिश करें. EMIs की राशि बढ़ा सकते हैं, सभी बिल टाइम पर जमा करें, कुछ भी ऐसा ना खरीदें जिसके लिए आपको उधार या ईएमआई चुकानी पड़े. 



LIVE COVERAGE