trendingPhotosDetailhindi4011628

जेवर एयरपोर्ट से Film City तक चलेगी Pod Taxi, जानिए क्या है यह नया प्रोजेक्ट

उत्तर प्रदेश के जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच Pod Taxi प्रोजेक्ट सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट को मजबूत करने वाला मान जा रहा है.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 23, 2022, 02:58 PM IST

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Aditiyanath Government) ने जेवर में फिल्म सिटी के निर्माण कर रही है जिसके चलते यहां अन्य बड़े प्रोजेक्ट के भी आने की संभावना है. ऐसा ही एक प्रोजेक्ट पॉड टेक्सी (Pod Taxi) से जुड़ा है  लेकिन आखिर यह प्रोजेक्ट क्या है चलिए इसे समझते हैं.
 

1.एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक होगा संचालन

एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक होगा संचालन
1/5

दरअसल, मंगलवार को यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) की बोर्ड बैठक में पॉड टैक्सी (Pod Taxi) की डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) पर चर्चा हुई है. इस बैठक में एक बार फिर डीपीआर में बदलाव की बात कही गई है. अब जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) से फिल्म सिटी (Film City) तक नॉन स्टॉप पॉड टैक्सी दौड़ाई जाएगी जिससे वक्त की बजत होगी. 
 



2.दो तरह की होगी Pod Taxi

दो तरह की होगी Pod Taxi
2/5

वहीं इस बैठक में एक चर्चा यह भी हुई है कि नॉन स्टॉप के साथ ही सामान्य पॉड टैक्सी भी चलेगी लेकिन दोनों ही तरह की पॉड टैक्सी का रंग अलग-अलग होगा. इससे नॉन स्टॉप और सामान्य टैक्सी की पहचान हो सके. सामान्य टैक्सी हर एक स्टेशन पर रुकेगी.
 



3.बनाया जाएगा बड़ा नेटवर्क

बनाया जाएगा बड़ा नेटवर्क
3/5

Pod Taxi के स्टेशन की बात करें तो फिल्म सिटी, रबुपूरा का पश्चिमी भाग, सेक्टर-34 का दक्षिणी विभाग, 130 मीटर चौड़ी सड़क पर सेक्टर-28 और 33 के बीच में सेक्टर-33, टॉय पार्क, 75 मीटर चौड़ी सड़क पर सेक्टर-29 और 32 के जंक्शन पर सेक्टर-32, अपैरल पार्क, सेक्टर-29, 75 मीटर चौड़ी सड़क पर सेक्टर-29 और 32 का जंक्शन, एमएसएमई पार्क, हैंडीक्राफ्ट पार्क, 60 और 75 मीटर चौड़ी सड़क का जंक्शन और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जुड़ेंगे. 



4.कौन सा रूट बेहतर

कौन सा रूट बेहतर
4/5

वहीं इस प्रोजेक्ट के रूटों की बात करें तो बैठक के दौरान पॉड टैक्सी के लिए रूटों पर विचार किया गया है. इसमें पहले विकल्प के तौर पर 60 मीटर रोड के बीच से ले जाने पर विचार हुआ. वहीं दूसरा विकल्प था सेक्टर के बीच से रूट दिया जाए. इसके अलावा तीसरा रूट यह तय हुआ कि कि दो सेक्टरों को बांटने वाली 100 मीटर रोड के बीच से इसका रूट बनाया जाए क्योंकि ऐसा होने से आठ सेक्टर जुड़ जाएंगे. बैठक के दौरान इसी तीसरे रूट पर मुहर लगाई गई है.
 



5.कितने समय पर मिलेगी टैक्सी

कितने समय पर मिलेगी टैक्सी
5/5

इसके साथ ही बैठक के दौरान दो चरण में पॉड टैक्सी शुरू करने की योजना पर चर्चा हुई है. पहले चरण में करीब 146 पॉड टैक्सी खरीदी जाएंगी. ऐसे में चलते 20 सेकेंड में यात्रियों को पॉड टैक्सी मिलेगी. वहीं दूसरे चरण में 799 पॉड टैक्सी का बेड़ा तैयार किया जाएगा जिसके बाद यह समय 6-3 सेकेंड में सिमट जाएगा.



LIVE COVERAGE